1. हिन्दी समाचार
  2. कुछ ही हफ्तों मे छोड़ना चाहतें हैं तंबाकू, अपनाए ये आसान से घरेलू तरीका

कुछ ही हफ्तों मे छोड़ना चाहतें हैं तंबाकू, अपनाए ये आसान से घरेलू तरीका

Want To Quit Tobacco In A Few Weeks Adopt This Easy Home Method

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: तंबाकू का सेवन हर किसी के लिए खतरनाक होता है कई लोग तो ऐसे होते हैं जो इसके इतने आदि हो जाते हैं कि उनका इसके बिना गुजारा नहीं होता। शायद यही वजह होती है की वो इसे छोड़ नहीं पाते

पढ़ें :- महिला खिलाड़ी ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला

लेकिन क्या आप जानतें हैं इससे कैंसर जैसी घातक बीमारी तक हो सकती है जिससे बचना नामुमकिन हो सकता है। वैसे न केवल कैंसर बल्कि अन्य कई गंभीर बीमारियां तम्बाकू खाने वाले के शरीर के अंगों को क्षतिग्रस्त कर मौत के घाट उतार सकती हैंऐसे

में अगर आप या आपके परिवार में कोई भी सदस्य तंबाकू का सेवन करता है, तो इस आदत को छुड़ाना बेहद जरूरी है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं तंबाकू छुड़वाने के घरेलू उपाय।

घरेलू उपाय

  • तंबाकू छुड़वाने के लिए गर्मी के मौसम में केवड़ा, गुलाब, खस आदि के इत्र का फोहा कान में लगाएं और सर्दी के मौसम में तंबाकू खाने की इच्छा होने पर हिना की खुशबू का फोहा सूंघें इससे लाभ होगा।

  • तंबाकू छुड़वाने के लिए बारीक सौंफ के साथ मिश्री के दाने मिलाकर धीरे-धीरे चूसें, नरम हो जाने पर चबाकर खा जाएं। जी दरअसल लगातार ऐसा करने से कुछ समय बाद आप तंबाकू की लत खत्म हो जाती है।
  • तंबाकू छुड़वाने के लिए ध्यान रहे की आदत को धीरे-धीरे छोड़ें बल्कि एकदम बंद न करें, क्योंकि रक्त में निकोटिन के स्तर को क्रमशः ही कम किया जाना चाहिए।

पढ़ें :- संसद के बाद कृषि विधेयकों को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, विपक्ष कर रहा था इसका विरोध

  • तंबाकू छुड़वाने के लिए अजवाइन साफ कर नींबू के रस व काले नमक में दो दिन तक भींगने दें और इसे छांव में सुखाकर रख लें। इसे जब तंबाकू की तलब लगे तो चूसे राहत मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...