1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. अपने फोन को ऑनलाइन रखे बिना व्हाट्सएप का उपयोग करना चाहते हैं? यहां बताया गया है कि आप इसे 3 सरल चरणों में कैसे कर सकते हैं

अपने फोन को ऑनलाइन रखे बिना व्हाट्सएप का उपयोग करना चाहते हैं? यहां बताया गया है कि आप इसे 3 सरल चरणों में कैसे कर सकते हैं

इस फीचर की सबसे अच्छी बात यह है कि यह यूजर्स को अपने व्हाट्सएप का उपयोग करने की अनुमति देगा, भले ही स्मार्टफोन में अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी न हो।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए कई नई सुविधाएं शुरू की हैं और उनमें से एक मल्टी-डिवाइस सपोर्ट सिस्टम है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को अपने फोन को इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना अन्य उपकरणों पर अपने व्हाट्सएप खाते का उपयोग करने की अनुमति देती है।

पढ़ें :- व्हाट्सएप ने अभद्र भाषा से निपटने के लिए नया मैसेज लेवल रिपोर्टिंग फीचर किया पेश

यह सुविधा पहले से ही Android और iOS दोनों उपकरणों पर परीक्षण में है और वर्तमान में बीटा मोड में उपलब्ध है। इस फीचर की सबसे अच्छी बात यह है कि यह यूजर्स को अपने व्हाट्सएप का उपयोग करने की अनुमति देगा, भले ही स्मार्टफोन में अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी न हो। हालांकि, यदि उपयोगकर्ता अपने मुख्य डिवाइस को 14 दिनों से अधिक के लिए डिस्कनेक्ट कर देता है, तो अन्य सभी लिंक किए गए डिवाइस स्वचालित रूप से लॉग आउट हो जाएंगे।

मल्टी-डिवाइस फीचर की मदद से, कोई भी आसानी से चार डिवाइस को अपने अकाउंट से लिंक कर सकता है जिसमें व्हाट्सएप वेब और अन्य डिवाइस शामिल हैं। इसके अलावा, व्हाट्सएप ने यह भी पुष्टि की है कि यह फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का समर्थन करता है, जिसका अर्थ है कि आपकी कॉल, चैट और मीडिया निजी रहेगा।

अपने स्मार्टफोन के बिना व्हाट्सएप वेब का उपयोग कैसे करें

स्मार्टफोन से कनेक्ट किए बिना अन्य उपकरणों पर व्हाट्सएप का उपयोग करने के लिए, सबसे पहले, उपयोगकर्ता को प्रारंभिक चरण में अपने डिवाइस को वेब, डेस्कटॉप या पोर्टल से लिंक करना होगा।

पढ़ें :- WhatsApp ने अपनाया शानदार ट्रिक्स, पहले से ज्यादा मजेदार हो जाएगी चैटिंग

Step 1: सबसे पहले WhatsApp खोलें – स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर आपको तीन-बिंदु वाले आइकन दिखाई देंगे – उस पर टैप करें

चरण 2: अब यहां आपको ‘लिंक्ड डिवाइस’ मिलेंगे, फिर से ‘मल्टी-डिवाइस बीटा’ पर टैप करें, जिसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जो फीचर की सीमाओं और अन्य चीजों के बारे में बताएगा।

चरण 3: अब, उपयोगकर्ता को ‘जॉइन बीटा’ बटन पर टैप करना होगा और जारी रखें बटन पर टैप करना होगा। एक बार जब उपयोगकर्ता इस प्रक्रिया के साथ हो जाता है तो उसे बस क्यूआर कोड को स्कैन करके आपके स्मार्टफोन को व्हाट्सएप वेब से लिंक करना होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...