इन संकेतों को न करें इग्नोर, हो सकता है ब्रेन ट्यूमर

इन संकेतों को न करें इग्नोर, हो सकता है ब्रेन ट्यूमर
इन संकेतों को न करें इग्नोर, हो सकता है ब्रेन ट्यूमर

लखनऊ। ब्रेन टयूमर अलग-अलग साइज के होते है इसी तरह इसके सिम्टम भी होते हैं। न्यूरोसर्जन के एमडी Theodore Schwartz से पता चला कि कुछ संकेत हैं जिससे पता चल सकेगा कि ट्यूमर किस अंग को प्रभावित कर सकता है। जैसे अगर आपको ट्यूमर ब्रेन के एकदम पास है तो ये आपके आर्म और आईशाइट को अफेक्ट करेगा। वही दूसरे पार्ट में होने पर आपको धुंधला दिखने के साथ ही जोड़ो में दर्द होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे कॉमन सिम्टम बताने जा रहे हैं, जिनसे इस खतरनाक बीमारी को पहचाना जा सकता है।

Warning Signs Of Brain Tumor :

अचानक किसी भी हिस्से का सुन्न हो जाना
बॉडी या फेस के किसी भी हिस्से का अचानक सुन्न हो जाना। ब्रेन के किसी भी हिस्से पर ट्यूमर होने पर ऐसा होता है।

अलग तरह के चक्कर आना

किसी भी प्रकार का ब्रेन ट्यूमर हो इसका पहला संकेत सीजर होता है। इसमें अचानक से ब्रेन में बिजली जैसी चमकती है और चक्कर आते हैं। इसमें कभी पूरी बॉडी अकड़ सकती है तो कभी झटके लग सकते हैं, तो कभी अचानक से बॉडी झुक या मुड़ सकती है।

उल्टी आना या जी मचलाना
डॉक्टर Schwartz के अनुसार उल्टी आना या जी मचलाना जैसे संकेतों के बारे में ज्यादा एक्सप्लेन नहीं किया जा सकता। लेकिन ये टयूमर के संकेतों में से एक है।

चीजें याद न रहना
अगर आप कौन सी चाबी किस चीज की है भूल रहे हैं। आपको सीढ़ियां याद नहीं रहती और अपने बैलेंस को याद रखने के लिए परेशानी हो रही है तो ये अलर्ट होने का समय है।

विजन चेंज हो जाना
ब्लर या डबल विजन या कम दिखाई देने लगना भी ब्रेन ट्यूमर का संकेत है। बोलने और निगलने में परेशानी होना। फेशियल एक्सप्रेशन चेंज होने पर डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

लखनऊ। ब्रेन टयूमर अलग-अलग साइज के होते है इसी तरह इसके सिम्टम भी होते हैं। न्यूरोसर्जन के एमडी Theodore Schwartz से पता चला कि कुछ संकेत हैं जिससे पता चल सकेगा कि ट्यूमर किस अंग को प्रभावित कर सकता है। जैसे अगर आपको ट्यूमर ब्रेन के एकदम पास है तो ये आपके आर्म और आईशाइट को अफेक्ट करेगा। वही दूसरे पार्ट में होने पर आपको धुंधला दिखने के साथ ही जोड़ो में दर्द होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे कॉमन सिम्टम बताने जा रहे हैं, जिनसे इस खतरनाक बीमारी को पहचाना जा सकता है।अचानक किसी भी हिस्से का सुन्न हो जाना बॉडी या फेस के किसी भी हिस्से का अचानक सुन्न हो जाना। ब्रेन के किसी भी हिस्से पर ट्यूमर होने पर ऐसा होता है। अलग तरह के चक्कर आना किसी भी प्रकार का ब्रेन ट्यूमर हो इसका पहला संकेत सीजर होता है। इसमें अचानक से ब्रेन में बिजली जैसी चमकती है और चक्कर आते हैं। इसमें कभी पूरी बॉडी अकड़ सकती है तो कभी झटके लग सकते हैं, तो कभी अचानक से बॉडी झुक या मुड़ सकती है।उल्टी आना या जी मचलाना डॉक्टर Schwartz के अनुसार उल्टी आना या जी मचलाना जैसे संकेतों के बारे में ज्यादा एक्सप्लेन नहीं किया जा सकता। लेकिन ये टयूमर के संकेतों में से एक है।चीजें याद न रहना अगर आप कौन सी चाबी किस चीज की है भूल रहे हैं। आपको सीढ़ियां याद नहीं रहती और अपने बैलेंस को याद रखने के लिए परेशानी हो रही है तो ये अलर्ट होने का समय है।विजन चेंज हो जाना ब्लर या डबल विजन या कम दिखाई देने लगना भी ब्रेन ट्यूमर का संकेत है। बोलने और निगलने में परेशानी होना। फेशियल एक्सप्रेशन चेंज होने पर डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।