दिन भर में इतना पानी नहीं पी रहे हैं तो हो जाएं सावधान, घेर सकती हैं बीमारियां

नई दिल्ली| हमें हमेशा ये सलाह दी जाती है कि अगर हमें स्वस्थ रहना है तो हमें पूरे दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरुर पीना चहिये। यह जानते हुए भी हममे से बहुत से लोग हैं जो इस बात का पालन नहीं करते और पूरे दिन में बहुत कम पानी पीते हैं।

क्या आप जानते हैं की हमारा शरीर 65% पानी का ही बना है, इसलिए नार्मल कामों के लिये पानी पीना ही होगा। अगर आप जरुरतभर का पानी नहीं पियेंगे तो आपके टिशूज आदि डीहाइड्रेट हो जाएंगे और ठीक से अपना काम नहीं कर पाएंगे। तो इसलिए आप कोशिश करिये कि आप दिन भर में 2 से 3 लीटर तक पानी तो जरुर पियें।



आइये जानते हैं कम पानी पीने वालो को क्या प्रॉब्लम होती है

1. अगर आप सही से या जरूरतभर पानी नहीं पी रहे हैं तो आपके मुंह से बदबू आने लगेगी। अक्सर जब किसी के मुंह से बदबू आती है तब हम यही समझते हैं की उसको कुछ बीमारी है। अगर आप अपने जरूरतभर का पानी नहीं पियेंगे तो भी मुंह का थूक सूख जाएगा और मुंह से अजीब बदबू आने लगेगी।

2. चेहरा या अन्‍य भाग रूखा हो जाता है जिसका कारण किसी को समझ में नहीं आता। अगर आपकी बॉडी को जरुरतभर का पानी नहीं मिलता है तो वह रूखी बन जाती है।

3. कम पानी पीने वालों की मांशपेशियों में भी दर्द होने लगता है| इसका कारण है कि मासपेशियों और कोशिकाओं में डीहाइड्रेशन हो जाता है। जो लोग थोड़ा ज्यादा काम करते हैं उनमे यह शिकायत ज्यादा देखने को मिलती है।

4. शरीर में पानी की कमी होने से कभी कभी बुखार भी आ जाता है। आपका इम्यून सिस्टम भी कमज़ोर हो सकता है। इससे आपके अंदर कमजोरी आएगी और आप बीमारियों के शिकार होंगे।

5. कम पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल पर भी प्रभाव पड़ता है अगर आपका बार बार भूख लग रही है और आपका मिठाई खाने का दिल ज्‍यादा कर रहा है तो इसका साफ मतलब है कि आपका ब्‍लड शुगर लेवल नीचे गिर रहा है।

6. पानी की कमी से सिर में दर्द और चक्कर आने की समस्या बढ़ जाती है। अगर आप मन भर के पानी नहीं पियेंगे तो हृदय से दिमाग तक की ब्‍लड सप्‍पलाई धीमी पड़ जाएगी।

7. अगर आपका ध्यान किसी भी काम में नहीं लग रहा है या आपको बेचैनी महसूस हो रही है तो इसका मतलब यह है की आपको पूरी तरह से ऑक्‍सीजन नहीं मिल रहा है। इसलिए जरुरी है की आप दिनभर थोड़ा-थोड़ा पानी जरुर पीते रहे।

8. जो लोग ज्‍यादा पानी नहीं पीते हैं उनकी पेशाब गहरे भूरे रंग या पीले रंग की होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो समझ लीजिये कि आप ज्‍यादा पानी नहीं पी रहे हैं।

रिपोर्ट: आस्था सिंह