इन आसान उपायों को अपनाकर आप भी रह सकते हैं स्वस्थ

लखनऊ। स्वस्थ शरीर जीवन का सबसे बड़ा गहना है। जब तक हम स्वस्थ नहीं रहेंगे तब तक हम अपने किसी मुकाम को आसानी से हांसिल नहीं कर पाएंगे। आज के व्यस्त समय में सभी अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से परेशान हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।




* अपने दिन की शुरुआत करते वक्त अपनी एक अच्छी बात सोच लें जिससे आपका दिन अच्छा और सकारात्मक गुजारेगा। खुद के लिए अच्छा सोचने से आपका आत्मविश्वास और उरत्साह दोनों ही बरकरार रहेगा। आप खुद को कभी कमजोर न समझे ये बात ध्यान में रखे कि हर इंसान के अंदर एक ताकत होती है एक गुण होता है बस जरूरत है तो उसे पहचानने की और उसे सँवारने की।

* भोजन करते वक्त और सोते वक्त किसी भी प्रकार की चिंता और क्रोध न करें।

* फास्ट फूड और बाहर के खाद्यपदार्थों से खुद को दूर रखे। अगर आपकी आदत है ज्यादा बाहर खाने की तो उसे अचानक से छोड़ने में दिक्कत होगी इसलिए आप धीरे-धीरे बाहर का खाना काम करें।

* अगर आप ज्यादा दिनों तक स्वस्थ और चुस्त-दुरुस्त रहना चाहते हैं तो आपको दिन में तीन काम करना चाहिए। सबसे पहले उठते ही सुबह थोड़ी दूर पैदल चलें। दूसरा सुकून से चबा-चबा कर खाना खाएं और तीसरा चैन की नींद सोएँ।



* तनाव से मुक्ति पाने के लिए और खुद को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना व्यायाम करें। व्यायाम से हमारा वजन नियंत्रित रहता है साथ ही हम स्वस्थ भी रहते हैं।

* दिनभर में खूब पानी पीना चाहिए और खुद को नशे की लत से दूर रखने की कोशिश करें।

* अपने खाने या नाश्ते में गाजर, चुकंदर, लेट्यूस, टमाटर और आजवायन का जूस अवश्य शामिल करें। दिन में कम से कम एक बार सूप, ग्रीन टी और वेजीटेबल जूस का सेवन जरूर करें।