1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. बालों को हटाने के लिए और प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा पाने के लिए बेसन का उपयोग करने के तरीके

बालों को हटाने के लिए और प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा पाने के लिए बेसन का उपयोग करने के तरीके

बालों को हटाने और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा के लिए बेसन के पैक और उपचार के उपयोग करने के विभिन्न तरीके यहां दिए गए हैं

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

बेसन भारत में लंबे समय से त्वचा और बालों की देखभाल के लिए उपयोग किया जाता रहा है। वास्तव में, यह एक पारंपरिक घरेलू उपचार है जिसका उपयोग उस समय से किया जाता है जब कोई बच्चा होता है। बच्चे के बालों के लिए अपतान या एपिलेशन फॉर्मूला के रूप में बेसन, वयस्कता के दौरान असंख्य पैक और स्क्रब में मुँहासे से लेकर टैनिंग, क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग तक सौंदर्य संबंधी समस्याओं का ध्यान रखने के लिए। आश्चर्य नहीं कि दुनिया अब इस अनिवार्य सौंदर्य के प्रति जाग रही है जो कि बेसन है

पढ़ें :- Beauty tips: Beautiful skin के लिए कलौंजी से बनाये घर पर ये फेस मास्क, हर टाइप की स्किन पर करें इस्तेमाल

प्राकृतिक हेयर रिमूवर
भारत में बेसन का इस्तेमाल चेहरे के महीन बालों को हटाने के लिए किया जाता रहा है। दरअसल, शिशुओं के पूरे शरीर से बाल हटाने के लिए बेसन के स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप अपने चेहरे को थ्रेडिंग और वैक्सिंग करते-करते थक चुके हैं, तो आप बेसन के बालों को हटाने का भी प्रयास कर सकते हैं। शुरू करने से पहले बस कुछ बातों का ध्यान रखें। शुरुआत के लिए, अपने चेहरे को भाप दें ताकि रोम छिद्र खुल जाएं और बालों को जड़ों से निकालना आसान हो; बहुत जोर से न रगड़ें क्योंकि इससे आपकी त्वचा में सूजन और जलन हो सकती है। यह जांचने के लिए पहले पैच परीक्षण करना न भूलें कि क्या आपको घरेलू उपचार में किसी भी सामग्री से एलर्जी है और अधीर न हों क्योंकि आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने से पहले उपचार को कई बार दोहराना होगा।

चरण 1: बेसन और मेथी पाउडर और दही के साथ एक पेस्ट बनाएं।

चरण 2: इसे उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां आप बाल निकालना चाहते हैं।

चरण 3: इसे सूखने दें। अपने चेहरे को थोड़े से पानी से गीला करें और पेस्ट को हटा दें।

पढ़ें :- BODY पर stretch mark कम कर रहें है ब्युटी, अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे... कुछ ही दिन में दिखेगा असर

त्वचा में ग्लो लाता है
बेसन के पैक अतिरिक्त तेल को सोखने और आपकी त्वचा को साफ करने में अद्भुत काम करते हैं। बेसन में क्षारीय गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित रखते हैं। यह बहुत शोषक भी है और सभी अतिरिक्त तेल को सोख लेता है। बेसन का उपयोग सदियों से किसी की त्वचा की रंगत को निखारने के लिए किया जाता रहा है और इसके सुपर क्लींजिंग गुण आपके चेहरे को बेहतरीन बनाते हैं।

आधा कप बेसन, एक चुटकी हल्दी पाउडर और एक चौथाई कप ताजा दूध मिलाकर चिकना पेस्ट बनाएं। अपने चेहरे और गर्दन के क्षेत्र पर समान रूप से लगाएं और इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। चमक को नोटिस करने के लिए गुनगुने पानी से कुल्ला करें।

कोहनी से काले धब्बे हटाता है
काले धब्बों को हटाने के लिए कोहनियों की टैनिंग और कालापन सबसे कठिन और जिद्दी क्षेत्रों में से एक है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आप कोहनी के कालेपन और कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं। बेसन क्षेत्र को साफ करता है और हल्का एक्सफोलिएशन भी प्रदान करता है। नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में कार्य करता है जो आपकी कोहनी से कालेपन को कम करने में मदद करेगा।

एक चम्मच बेसन में एक चम्मच नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। आपको नींबू के रस को थोड़ा गाढ़ा करने के लिए ध्यान से मिलाकर या कम करके पेस्ट की स्थिरता को संतुलित करना होगा। मिश्रण को लगाएं और अपनी कोहनियों पर गोलाकार गति में रगड़ें। इसे सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें।

रूखी त्वचा को ठीक करता है
क्या आप सोच रहे हैं कि हम इस तरह के विरोधाभासी बयान कैसे दे सकते हैं, खासकर जब हमने अभी इस बारे में बात की है कि बेसन तैलीय त्वचा से निपटने में कैसे मदद कर सकता है? खैर, यह बेसन का चमत्कार है जो तैलीयता को नियंत्रित करने में मदद करता है और शुष्क, पपड़ीदार त्वचा से भी निपटता है। जब बेसन को दूध की मलाई (मलाई) के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक अद्भुत मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है। आप कुछ जैतून का तेल या बादाम का तेल भी मिला सकते हैं और समान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

पढ़ें :- भव्य सर्वश्रेष्ठ दक्षिण भारतीय ब्राइडल हेयरस्टाइल

Step 1: बेसन और दूध मलाई को मिलाकर पेस्ट बना लें

स्टेप 2: इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं

चरण 3: पूरी तरह सूखने से पहले इसे धो लें

एक्सफोलिएशन के लिए बेस्ट
एक्सफोलिएटिंग आपकी ब्यूटी रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए क्योंकि अगर आप सभी डेड स्किन सेल्स को स्क्रब नहीं करते हैं, तो आपकी त्वचा बेजान और बेजान दिखने लगती है। जबकि बाजार में सैकड़ों स्क्रब उपलब्ध हैं, आपके चेहरे पर चमक वापस लाने के लिए एक अच्छा, घर का बना बेसन स्क्रब जैसा कुछ नहीं है। और इसके पर्यावरण के अनुकूल भी।

स्टेप 1: 3 चम्मच बेसन को 1 चम्मच पिसी हुई ओट्स, 2 चम्मच कॉर्नफ्लोर और दूध के साथ मिलाएं।

चरण 2: इसे अपने नम चेहरे पर धीरे से रगड़ें और लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

पढ़ें :- गहरी त्वचा के लिए स्किनकेयर में एसिड का उपयोग कैसे करें

चरण 3: धो लें

बालों को साफ करने वाला
क्या सभी व्यावसायिक रूप से उपलब्ध शैंपू और क्लींजर के कारण आपके बाल सुस्त और बेजान हो गए हैं? खैर, शायद यह घर पर बने हेयर क्लींजर को आजमाने का समय है।

चरण 1: बेसन और पानी का एक साधारण पतला पेस्ट बनाएं। अपने स्कैल्प को ढकने के लिए जितना हो सके उतना बेसन और पानी लें.

चरण 2: पेस्ट को अपने पूरे स्कैल्प पर समान रूप से लगाएं।

चरण 3: 10 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।

टैन लाइटनर
यदि आप अपने प्राकृतिक रंग में वापस जाना चाहते हैं, तो कठोर रासायनिक टैन लाइटनर को छोड़ दें और टैन हटाने के लिए बेसन का उपयोग करें। इसके बहुउद्देशीय लाभों के साथ, बेसन जैसा कुछ भी नहीं है और सबसे अच्छी बात यह है कि यह लगभग हमेशा आपकी रसोई में उपलब्ध होता है। बेसन का उपयोग सदियों से एक त्वचा की रंगत को कम करने और चमकदार बनाने के लिए किया जाता रहा है और इसके सुपर क्लींजिंग गुण आपके चेहरे को अब तक का सबसे अच्छा दिखने के लिए छोड़ देते हैं। आज ही इस रसोई के उपाय को आजमाएं।

Step 1: 4 चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच दही और एक नींबू का रस मिलाएं। नींबू में मौजूद विटामिन सी रंजकता को कम करेगा, जबकि दही आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करेगा।

पढ़ें :- जानिए अपनी त्वचा की रंगत को कैसे करें हल्का

चरण 2: एक्सफ़ोलीएटिंग लाभों के लिए एक चुटकी नमक डालें

चरण 3: अपनी त्वचा और चेहरे पर रोजाना लगाएं और लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद आपको परिणाम दिखाई देने लगेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...