जिस योजना का​ शिलान्यास करते हैं उसका उद्घाटन भी करते हैं: पीएम मोदी

चुनावी मूड में नजर आए पीएम मोदी, राहुल को जवाब देते हुए शाह पर दी सफाई

वाराणसी। अपने दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के साथ कई सरकारी योजनाओं का उद्घाटन करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित किया। अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हम जिन योजनाओं का शिलान्यास करते हैं उनका उद्घाटन भी करते हैं। वाराणसी दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी के तय कार्यक्रम के मुताबिक उन्होने 17 योजनाओं का उद्घाटन और 1000 करोड़ की लागत की  6 का शिलान्यास किया।

पीएम मोदी ने अपनी प्रत्येक योजना और उसे शुरू करने के उद्देश्य का जिक्र अपने भाषण में बखूबी किया। बनारस में दो पुलों का उद्घाटन करते हुए कहा कि इन दो पुलों के बनने से गंगा के एक किनारे पर बसने वाले लोगों को दूसरे किनारे पर जाने में आसानी होगी। बॉटर एंबुलेंस का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बनारस में ट्रैफिक बहुत बड़ी समस्या है, जिसके चलते मरीजों को अस्पताल लाने ले जाने में बेहद परेशानी होती है। वॉटर एंबुलेंस के जरिए कम समय में बिना किसी ट्रैफिक में फंसे मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने में आसानी होगी।

{ यह भी पढ़ें:- केदारनाथ धाम पहुंचे PM मोदी, बोले- सवा सौ करोड़ जनता की सेवा ही बाबा केदार की सेवा }

वॉटर डेडबॉडी एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ करते हुए पीएम ने ​एकबार फिर वराणसी के ट्रैफिक का जिक्र करते हुए कहा कि इस सेवा के शुरू होने से शवों के साथ घाटों की ओर आने वाली तंग गलियों में लगने वाले जाम कुछ कम हो जाएंगे, लोगों को भी सुविधा मिलेगी।

इसके अलावा वाराणसी और वडोदरा के बीच महामना एक्सप्रेस को भी प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दिखाई। जिसके लिए बताया गया कि आधुनिक डिब्बों वाली यह ट्रेन गुजरात के वडोदरा को यूपी के वाराणसी को जोड़ेगी। यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलाई जाएगी जो 24 घंटे में यह दूरी तय करेगी।

{ यह भी पढ़ें:- विरासत को छोड़कर आगे बढ़ने वालों की पहचान खत्म होना तय: पीएम मोदी }

इसके साथ ही ट्रेड फैसेलिटी सेंटर का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 300 करोड़ की लागत से बना यह ट्रेड सेंटर बनारस के बुनकरों को दुनिया मेन पहचान दिलाएगा। अब तक दुनिया बनारसी काला के बारे में सुनती आई है, लेकिन सरकार ने जो इस इमारत से  दुनिया यहाँ के बुनकरों की काला से भी रूबरू हो पाएंगे।  वाराणसी तक आने वाले पर्यटक इस सेंटर से खाली हाथ नहीं जाएंगे। उम्मीद की जा रही है दीनदयाल ट्रेड फैसेलिटी सेंटर 60 हज़ार बुनकरों को सीधे ग्राहकों से जुडने का मौका मिलेगा।

आपको बता दें कि शनिवार को भी प्रधानमंत्री कई योजनओं का उद्घाटन करेंगे।

{ यह भी पढ़ें:- चुनावी मूड में नजर आए पीएम मोदी, राहुल को जवाब देते हुए शाह पर दी सफाई }