सुबह के नाश्ते में कभी भी ना शामिल करें ये चीजें

brek1

लखनऊ। सुबह का नाश्ता पूरे दिन का सबसे खास और महत्तव्पूर्ण होता है। जब हम अच्छा और पौष्टिक नाश्ता करते हैं तो हमारा पूरा दिन अच्छा जाता है। पूरे दिन को अच्छा बनाने के लिए के लिए हमें सही फूड को चुनाव करना चाहिए। आज हम आपको बताएँगे कि किन चीजों से फैट बढ़ता है, क्या क्या हमे अपने नाश्ते में नहीं लेबना चाहिए।

We Should Not Eat These 5 Foods In Breakfast :

अपने ब्रेकफास्ट में कभी भी न शामिल करें ये चीज

सब्जियों का जूस
आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सब्जियों का जूस विटामिन, मिनरल्स और एंडीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है लेकिन इसे ब्रेकफास्ट में नहीं लेना चाहिए क्योंकि इनमें फाइबर और प्रोटीन दोनों ही नहीं होते। इसमें शुगर होने से भी ये हेल्दी ऑप्शन नहीं रह जाता।

कुकीज
नाश्ते में बिस्किट, कुकीज खाने वालों को तुरंत इसे छोड़ देना चाहिए। ये फैट बढ़ाने के साथ ही डाइजेशन को भी बिगाड़ते हैं। इसकी जगह आपको फैट फ्री योगर्ट, अण्डे का व्हाइट पार्ट खाना चाहिए। इससे आपका लंबे समय तक पेट भरा रहेगा और वजन कंट्रोल में रहेगा।

कॉफी
सुबह- सुबह नाश्ते में कॉफी पीने से भूख मर जाती है। कोल्ड कॉफी भी हॉट से ज्यादा नुकसान करती है क्योंकि इसमें शुगर और क्रीम एड ऑन हो जाती है। इससे कई गुना ज्यादा कैलोरी एड हो जाती है।

जूस
हम जूस को हेल्दी ऑप्शन समझकर सुबह के नाश्ते में लेते हैं लेकिन ये पैक्ड जूस सेहत के लिए अच्छे नहीं होते। इसमें सुगर की अच्छी खासी मात्रा होती है। ये फैट बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज भी बढ़ाते हैं। इसकी जगह अगर हम एक गिलास पानी और एक ओरेंज खाते हैं तो ये ज्यादा हेल्दी होगा।

सेंडविच
अगर आप अण्डा और चीज सेंडविच को खुद से बनाते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा। लेकिन फ्रोजन सेंडविच में सोडियम, प्रिजर्वेटिव और अनहेल्दी फैट होता है।

लखनऊ। सुबह का नाश्ता पूरे दिन का सबसे खास और महत्तव्पूर्ण होता है। जब हम अच्छा और पौष्टिक नाश्ता करते हैं तो हमारा पूरा दिन अच्छा जाता है। पूरे दिन को अच्छा बनाने के लिए के लिए हमें सही फूड को चुनाव करना चाहिए। आज हम आपको बताएँगे कि किन चीजों से फैट बढ़ता है, क्या क्या हमे अपने नाश्ते में नहीं लेबना चाहिए।अपने ब्रेकफास्ट में कभी भी न शामिल करें ये चीजसब्जियों का जूस आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सब्जियों का जूस विटामिन, मिनरल्स और एंडीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है लेकिन इसे ब्रेकफास्ट में नहीं लेना चाहिए क्योंकि इनमें फाइबर और प्रोटीन दोनों ही नहीं होते। इसमें शुगर होने से भी ये हेल्दी ऑप्शन नहीं रह जाता।कुकीज नाश्ते में बिस्किट, कुकीज खाने वालों को तुरंत इसे छोड़ देना चाहिए। ये फैट बढ़ाने के साथ ही डाइजेशन को भी बिगाड़ते हैं। इसकी जगह आपको फैट फ्री योगर्ट, अण्डे का व्हाइट पार्ट खाना चाहिए। इससे आपका लंबे समय तक पेट भरा रहेगा और वजन कंट्रोल में रहेगा।कॉफी सुबह- सुबह नाश्ते में कॉफी पीने से भूख मर जाती है। कोल्ड कॉफी भी हॉट से ज्यादा नुकसान करती है क्योंकि इसमें शुगर और क्रीम एड ऑन हो जाती है। इससे कई गुना ज्यादा कैलोरी एड हो जाती है।जूस हम जूस को हेल्दी ऑप्शन समझकर सुबह के नाश्ते में लेते हैं लेकिन ये पैक्ड जूस सेहत के लिए अच्छे नहीं होते। इसमें सुगर की अच्छी खासी मात्रा होती है। ये फैट बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज भी बढ़ाते हैं। इसकी जगह अगर हम एक गिलास पानी और एक ओरेंज खाते हैं तो ये ज्यादा हेल्दी होगा।सेंडविच अगर आप अण्डा और चीज सेंडविच को खुद से बनाते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा। लेकिन फ्रोजन सेंडविच में सोडियम, प्रिजर्वेटिव और अनहेल्दी फैट होता है।