1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Weather Alert: दिल्ली में हुई भारी वर्षा, 24 घंटे में इन राज्यों में बारिश की संभावना

Weather Alert: दिल्ली में हुई भारी वर्षा, 24 घंटे में इन राज्यों में बारिश की संभावना

मानसून ट्रफ सूरत (Monsoon Trough Surat), इंदौर (Indore), रायपुर (Raipur), गोपालपुर (Gopalpur) और फिर दक्षिण-पूर्व (Southeast) की ओर बंगाल की मध्य खाड़ी से गुजर रही है। गुजरात के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। अगले 24 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम दिशा (north-west direction) में आगे बढ़ने की उम्मीद है और यह कमजोर हो जाएगा।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: मानसून ट्रफ सूरत (Monsoon Trough Surat), इंदौर (Indore), रायपुर (Raipur), गोपालपुर (Gopalpur) और फिर दक्षिण-पूर्व (Southeast) की ओर बंगाल की मध्य खाड़ी से गुजर रही है। गुजरात के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। अगले 24 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम दिशा (north-west direction) में आगे बढ़ने की उम्मीद है और यह कमजोर हो जाएगा। एक ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात से तटीय आंध्रप्रदेश (Coastal Andhra Pradesh) तक औसत समुद्र तल (mean sea level) से 3.5 से 5.8 किमी ऊपर फैली हुई है।

पढ़ें :- Weather Alert : मौसम विभाग ने 17 राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी, यूपी के इन जिलों को लेकर जारी किया येलो अलर्ट

एक और ट्रफ रेखा गुजरात से पूर्वी राजस्थान से होते हुए उत्तर-पश्चिमी उत्तरप्रदेश (North-West Uttar Pradesh) तक फैली हुई है। स्काइमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में मानसून अतिसक्रिय रहा। इन क्षेत्रों में एक या दो बहुत भारी बारिश के साथ मध्यम से भारी बारिश हुई। दिल्ली और एनसीआर, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों, तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों, तटीय कर्नाटक और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिम उत्तरप्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, झारखंड के अलग-अलग हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्रप्रदेश, केरल और शेष पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हुई। शेष उत्तरप्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश हुई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...