1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Weather in UP : यूपी में घने कोहरे के कारण Visibility लगभग शून्य, मौसम विभाग ने 16 जिलों में जारी किया रेड अलर्ट

Weather in UP : यूपी में घने कोहरे के कारण Visibility लगभग शून्य, मौसम विभाग ने 16 जिलों में जारी किया रेड अलर्ट

यूपी (UP) में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। इसी बीच रविवार दोपहर को मौसम विभाग ने 16 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी (Issued Red Alert) किया गया है। सोमवार की सुबह भी शीतलहर (Cold Wave)और घने कोहरे के बीच हुई। सप्ताह का पहला दिन होने के कारण लोग सड़कों पर वाहन नजर आए पर इनकी संख्या सामान्य दिनों की अपेक्षा कम रही। घने कोहरे के कारण दृश्यता शून्य (Zero Visibility) रही।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी (UP) में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। इसी बीच रविवार दोपहर को मौसम विभाग ने 16 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी (Issued Red Alert) किया गया है। सोमवार की सुबह भी शीतलहर (Cold Wave)और घने कोहरे के बीच हुई। सप्ताह का पहला दिन होने के कारण लोग सड़कों पर वाहन नजर आए पर इनकी संख्या सामान्य दिनों की अपेक्षा कम रही। घने कोहरे के कारण दृश्यता शून्य (Zero Visibility) रही।

पढ़ें :- महराजगंज:एमएलसी चुनाव के मतदान स्थलों की तैयारियों का डीएम व एसपी ने लिया जायजा

अवध में अयोध्या अपने न्यूनतम तापमान तीन डिग्री के साथ फिर प्रदेश में सबसे सर्द रहा। इससे पहले वहां शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 2 डिग्री दर्ज किया गया था। इसके अलावा रायबरेली व बहराइच 4 और लखनऊ में 4.1 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग (Weather Department) ने सोमवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में घने कोहरे व शीतलहर की चेतावनी जारी की। साथ ही मंगलवार से कुछ राहत की उम्मीद जताई है। इसी बीच रविवार दोपहर अचानक विभाग ने अयोध्या समेत 16 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया जो सोमवार सुबह तक जारी रह सकता है। इससे पारे के और लुढ़कने की आशंका है।

अगले 36 घंटे अहम

घने कोहरे व शीतलहर (Cold Wave) की चेतावनी के बीच मौसम विभाग (Weather Department)  ने कहा है कि ठंड के मद्देनजर अगले 36 घंटे अहम हैं। इसी के आधार पर आगे का बदलाव निर्भर करेगा।

पढ़ें :- गौतम अडानी का साम्राज्य तबाह करने वाले नाथन एंडरसन जानें कौन हैं?

यहां रेड अलर्ट

रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, बागपत, मेरठ, अमरोहा, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, हापुड़, रामपुर, बरेली, बुलंदशहर, उन्नाव और कानपुर नगर में सोमवार सुबह लोगों को घने कोहरे और शीतलहर का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे लोगों को ठंड से बचने और सावधान रहने की सलाह दी गई है।

यहां सबसे कम तापमान

अयोध्या 3.0
कानपुर 3.2
हमीरपुर 3.2
प्रयागराज 3.2
आगरा 3.4
वाराणसी 3.8

5 से नीचे रहा पारा

पढ़ें :- जिस देश के युवा उत्साह और जोश से भरे हुए हों, उस देश की प्राथमिकता सदैव युवा ही होंगे: पीएम मोदी

फुरसतगंज 4.0
मुजफ्फरनगर 4.0
झांसी 4.2
मुरादाबाद 4.3
अलीगढ़ 4.4
उरई 4.4
चुर्क 4.8
शाहजहांपुर 4.8
नजीबाबाद 4.5
मेरठ 4.6

झांसी, प्रयागराज, आगरा में धूप से राहत, पारा 21 से 24 के बीच पहुंचा

प्रयागराज (Prayagraj) में रात का पारा 3.2 रहा, लेकिन दिन केपारे में जबरदस्त वृद्धि दर्ज की गई। इसमें पारा 21.8 डिग्री रहा। जबकि झांसी में भी न्यूनतम पारा 4.2 रहा, लेकिन दिन का पारा 24 डिग्री से अधिक हो जाने से लोगों ने राहत महसूस की। आगरा में भी भी 20 डिग्री से अधिक रहा दिन का तापमान। अयोध्या में अधिकतम पारा 13.5 रहा। इटावा में 18 से अधिक, फुसर्तगंज, बस्ती, हमीरपुर में 17 से अधिक, बस्ती में 17 डिग्री रहा, अन्य शहरों में 11 डिग्री से 15 डिग्री केबीच रहा।

10 घंटे लेट पहुंची तेजस, फ्लाइट में भी देरी

कोहरे की मार लंबी दूरी की ट्रेनों पर बुरी तरह पड़ी है। कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Corporate Train Tejas Express) नई दिल्ली से लखनऊ जंक्शन (New Delhi to Lucknow Junction)पर बीती रात दस बजे की जगह रविवार सुबह सवा आठ बजे पहुंची। इसके अलावा नई दिल्ली लखनऊ एसी एक्सप्रेस दो घंटे, लखनऊ मेल ढाई घंटे, बेगमपुरा एक्सप्रेस 6.40 घंटे व शताब्दी एक्सप्रेस तीन घंटे की देरी से लखनऊ पहुंचीं। इसके अलावा अमौसी एयरपोर्ट से रवाना होने वाली कई फ्लाइटों के देरी से टेकऑफ की वजह से यात्री परेशान हुए।

पढ़ें :- Nathan Anderson के पर्दाफाश से गौतम अडानी के डूबे 45 हजार करोड़ रुपये,अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर खिसके
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...