1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश का अलर्ट

यूपी में बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश का अलर्ट

यूपी के कई जिलों में शुक्रवार शाम मौसम एकाएक बदल गया है। कई जिलों में बारिश और तेज हवाएं चलने लगी हैं। मौसम विभाग ने दोपहर में ही लखनऊ, गाजियाबाद, मेरठ समेत 24 जिलों में आंधी, पानी और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई थी। लखीमपुर खीरी व अन्य इलाकों में भारी बारिश होने से जनजीवन प्रभावित होने का अलर्ट जारी किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी के कई जिलों में शुक्रवार शाम मौसम एकाएक बदल गया है। कई जिलों में बारिश और तेज हवाएं चलने लगी हैं। मौसम विभाग ने दोपहर में ही लखनऊ, गाजियाबाद, मेरठ समेत 24 जिलों में आंधी, पानी और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई थी। लखीमपुर खीरी व अन्य इलाकों में भारी बारिश होने से जनजीवन प्रभावित होने का अलर्ट जारी किया है।

पढ़ें :- UP Weather Update: राजधानी लखनऊ समेत इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। जैसा कि पूर्वानुमान अनुमान लगाया गया था कि प्रदेश में मानसून आने के पहले भारी बरसात होगी। मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के अलीगढ़, मथुरा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, बदायूं, शाहजहांपुर में भारी बरसात होने के साथ तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया था। इसके अलावा लखीमपुर खीरी, हरदोई, इटावा,औरैया,कानपुर नगर, रायबरेली,अमेठी, अयोध्या, उन्नाव, लखनऊ, फतेहपुर, महोबा, गोरखपुर, संत कबीर नगर महाराजगंज, कुशीनगर, सिद्धार्थ नगर, बांदा में बरसात होने की संभावना जताई गई है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ा

दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ता हुआ शुक्रवार को दक्षिण अरब सागर, मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप के शेष हिस्सों, केरल और तटीय कनार्टक के अधिकतर हिस्सों और दक्षिण आंतरिक कनार्टक में पहुंच गया है। भारतीय मौसम विभाग की विज्ञप्ति के अनुसार मानसून उत्तर आंतरिक कनार्टक के कुछ हिस्सों और आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के अधिकतर हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों,पश्चिम मध्य के कुछ हिस्सों तथा पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों तक पहुंच गया है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले 2-3 दिनों में मध्य अरब सागर, महाराष्ट्र,गोवा, कनार्टक के शेष भाग, आंध्र प्रदेश के अधिकतर हिस्सों, तेलंगाना, तमिलनाडु के शेष हिस्सों, बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग के अधिकतर हिस्सों, बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व हिस्से के कुछ भाग और पूवोर्त्तर भारत के कुछ भागों में पहुंच जायेगा।

पढ़ें :- देश के इन हिस्सो में बारिश के कारण  आ गया है भूचाल, मौसम विभाग ने जारी किया ऐलो अलर्ट

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...