1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Weather Report : उत्तर प्रदेश समेत 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा का मौसम

Weather Report : उत्तर प्रदेश समेत 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा का मौसम

Weather Report :मानसून की बारिश ने पूरे भारत में रफ्तार पकड़ ली है। कई राज्यों में जहां बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। तो कई राज्यों में किसानों का राहत मिली है। इस बीच भारत मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि अगस्त और सितंबर में भी भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगस्त और सितंबर में उत्तर भारत में बारिश लोगों को परेशान कर सकती है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Weather Report : मानसून की बारिश ने पूरे भारत में रफ्तार पकड़ ली है। कई राज्यों में जहां बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। तो कई राज्यों में किसानों का राहत मिली है। इस बीच भारत मौसम विभाग (IMD)ने कहा कि अगस्त और सितंबर में भी भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगस्त और सितंबर में उत्तर भारत में बारिश लोगों को परेशान कर सकती है। जाने आज के मौसम का ताजा हाल…

पढ़ें :- Jammu-Kashmir : सेना और पुलिस ने कुपवाड़ा में LoC के पास दो आतंकवादियों को मार गिराया

 

इन 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम समेत तमाम राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पहाड़ों पर इतनी बारिश हुई है कि नदियों में सैलाब आ गया है। कई आवासीय इलाकों में भी पानी घुस गया है।

इन राज्यों में भारी बारिश का तांडव
बारिश का सबसे खतरनाक रूप जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल में देखने को मिल रहा है जहां कि बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है। भारी बारिश से लोगों की मुसीबत बढ़ती जा रही है। हिमाचल के मंडी में भी आफत की बारिश ने लोगों के जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। यहां ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ने से 24 लोग पानी के सैलाब में फंस गए, जिन्हें स्थानीय लोगों ने रेस्क्यू कर बचाया। अपनी खूबसूरती के लिए विख्यात कुल्लू घाटी में भी भारी बारिश का कोहराम जारी है।

हिमाचल में भारी बारिश ने अब तक 140 लोगों की ली जान
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से बीते एक महीने में 140 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 233 लोग घायल हो गए हैं। बरसात से राज्य में अब तक 452 करोड़ का नुकसान हो चुका है। सबसे ज्यादा नुकसान पीडब्ल्यूडी (PWD) को हुआ है।

पढ़ें :- भगवंत मान सरकार और राज्यपाल में थमी रार, विधानसभा सत्र बुलाने की मिली इजाजत 

जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में अचानक आई बाढ़
जम्मू कश्मीर में पुंछ जिले के सुरनकोट शहर में भारी बारिश के चलते  सोमवार को बाढ़ आ गई । इस वजह से स्थानीय प्रशासन को सभी स्कूलों को बंद करना पड़ा है। अधिकारियों ने के मुताबिक, सुरनकोट के पहाड़ी इलाकों में रात भर हुई भारी बारिश के बाद बाढ़ आ गई और इसका पानी घरों और दुकानों में घुस गया। लोगों की मदद करने के लिए सेना और पुलिस को लगाया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...