1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Weather Update : IMD ने भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी,जानें आपके यहां का कैसा रहेगा मौसम

Weather Update : IMD ने भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी,जानें आपके यहां का कैसा रहेगा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के दौरान भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, इस सप्ताह दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली । भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के दौरान भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, इस सप्ताह दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है। अगले कुछ दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों में भी भारी बारिश की संभावना है। 2 सितंबर तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

पढ़ें :- UP Weather Updates Live : मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के कई जिलों में यलो अलर्ट जारी किया ,लौटता मानसून किसानों के लिए मुसीबत बना

आईएमडी ने कहा कि 31 अगस्त 02 सितंबर के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में और अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में अलग-अलग भारी गिरावट और गरज के साथ हल्की व  मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

दूसरी ओर, इस सप्ताह के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में कम बारिश की  संभावना है। आने वाले कुछ दिनों में देश के पूर्वी हिस्सों में भी ऐसा ही मौसम रहेगा। आईएमडी ने कहा कि समुद्र के स्तर पर मानसून की ट्रफ हिमालय की तलहटी के करीब चलती है।मौसम विभाग ने अपने नवीनतम पूर्वानुमान में कहा कि पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड व  बिहार में 01 सितंबर के दौरान और उप-क्षेत्र में भारी बारिश और गरज , बिजली के साथ काफी व्यापक , व्यापक हल्की , मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम अगले 5 दिनों के दौरान हल्की व मध्यम वर्षा होने की संभावना

इस बीच, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश सहित पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भी गुरुवार तक भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश और 31 अगस्त और 01 सितंबर को उत्तराखंड में अलग-अलग भारी गिरावट और गरज के साथ हल्की व मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

पढ़ें :- UP Weather Update: राजधानी लखनऊ समेत इन जिलों में सुबह से हो रही झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

इसके अतिरिक्त, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल सहित दक्षिणी राज्यों में अगले कुछ दिनों के दौरान भारी वर्षा होने की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा में अलग-अलग भारी गिरावट और गरज व  बिजली के साथ काफी व्यापक व व्यापक हल्की व मध्यम वर्षा,  30 तारीख को उत्तर आंतरिक कर्नाटक 01 सितंबर के दौरान तमिलनाडु 01-02 सितंबर को लक्षद्वीप और अगले 5 दिनों के दौरान तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल और माहे में।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...