1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, जानें किन-किन राज्यो में होगी बारिश

Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, जानें किन-किन राज्यो में होगी बारिश

राजधानी दिल्ली में इन दिनों मौसम सुहावना बना हुआ है। यहां रोजाना रुक-रुक कर बारिश हो रही है लेकिन शनिवार को मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

Weather Update : राजधानी दिल्ली में इन दिनों मौसम सुहावना बना हुआ है। यहां रोजाना रुक-रुक कर बारिश हो रही है लेकिन शनिवार को मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश के कारण लोगों की हालत काफी खराब बताई जा रही है। देश के कई हिस्सो में बारिश के कारण काफी तबाही मचा हुआ है।

पढ़ें :- UP Weather Update: राजधानी लखनऊ समेत इन जिलों होगी भारी बारिश, देखें लिस्ट

वहीं उत्तरी, पूर्वी, दक्षिणी, पश्चिमी दिल्ली समेत एनसीआर गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ बारिश का अलर्ट है। राजधानी दिल्ली में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम वैज्ञानिकों (Weather Scientists)  का कहना है कि मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर 19 अगस्त से सामान्य से उत्तर में स्थानांतरित होने की संभावना बन रही है। आने वाले दो से तीन दिनों तक यह ऐसा ही रहेगा। इसके कारण दक्षिणी हिस्सों में भी हल्की बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

दिल्ली में कल से होगी झमाझम बारिश

राजधानी दिल्ली में उमस के बीच 20 अगस्त शाम से एक बार फिर से मौसम (Weather Updates) करवट लेगा। बारिश की गतिविधियां शुरू होंगी। 21 व 22 अगस्त के दौरान बारिश बढ़ सकती है।  इस कारण से अधिकतम तापमान में भी एक डिग्री तक की गिरावट देखने को मिलेगी।

पढ़ें :- UP Weather Update: इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट, देखें लिस्ट

उत्तराखंड में येलो अलर्ट

उत्तराखंड (Uttarakhand) के चार जिलों में अगले चौबीस घंटे के भीतर कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार हैं। ऐसे में मौसम विभाग (Weather Department)ने येलो अलर्ट जारी किया है। कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological Station) के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक विक्रम सिंह (Director and Senior Meteorologist Vikram Singh) ने बताया कि अगले चौबीस घंटे में देहरादून, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर में भारी बारिश की संभावना है।

हिमाचल में तीन दिन तक बारिश की संभावना

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) के अनुसार प्रदेश में 19 से 21 अगस्त तक भारी बारिश का येलो अलर्ट है। पूरे प्रदेश में 24 अगस्त तक मौसम खराब बना रहने की संभावना है। विभाग के अनुसार भारी बारिश की स्थिति में पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन हो सकता है। ऐसे में लोगों को स्थानीय प्रशासन की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करने को कहा गया है। विभाग के अनुसार अगले तीन से चार दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है। कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर जिले में भारी बारिश की संभावना है।

48 घंटे में मध्य प्रदेश में बदलेगा मौसम

पढ़ें :- UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मानसून मचा सकता है तबाही, इन जिलों की नदियां उफान पर

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बारिश लगभग थम सी गई है। तापमान में भी अच्छा-खासा उछाल हुआ है। संभावना जताई जा रही है कि अगले 48 घंटे बाद फिर मौसम में बदलाव आ सकता है। वर्षा की गतिविधि बढ़ने की संभावना बन रही है। अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि शहडोल, रीवा, जबलपुर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, चंबल, ग्वालियर एवं सागर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

ओडिशा, बंगाल और झारंखड में भी जमकर बारिश

आईएमडी (IMD) के मुताबिक, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड में अगले 24 से 48 घंटों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि छत्तीसगढ़, सिक्किम, में भी 19 से 21 अगस्त तक बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा राजस्थान, गुजरात में भी 22 अगस्त तक गरज के साथ बारिश की संभावना है। यहां कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...