1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Weather Update: उत्तर भारत में भी गिरेगा तापमान, दिल्ली को भीषण गर्मी से मिली राहत

Weather Update: उत्तर भारत में भी गिरेगा तापमान, दिल्ली को भीषण गर्मी से मिली राहत

राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में अब भी पारा चढ़ रहा है। राजस्थान के करौली में दिन में अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं पंजाब के बठिंडा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के चलते शनिवार को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। उत्तर भारत के राज्यों में मौसम विभाग ने लू का असर कम होने की बात तो कही है लेकिन क्षेत्र में अब भी लोग गर्मी से परेशान हैं। राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में अब भी पारा चढ़ रहा है। राजस्थान के करौली में दिन में अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं पंजाब के बठिंडा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

पढ़ें :- दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे सिनेमा हॉल-मल्टीप्लेक्स, 100% क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को बताया कि उत्तर भारत के मैदानी एवं पर्वतीय इलाकों में लू का असर कम हो गया है और आगामी पांच दिन लू चलने की संभावना नहीं है। आगामी पांच दिनों में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।

इसने कहा, जैसी संभावना जताई गई थी, उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी क्षेत्रों से लू का असर कम हो गया है और शुक्रवार को हरियाणा में कहीं-कहीं लू का असर देखा गया। आईएमडी ने एक-दो जुलाई को लू चलने का अलर्ट जारी किया था। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों में शुक्रवार को व्यापक रूप से बारिश हुई, जिससे लू की स्थिति से राहत मिली।

आईएमडी ने कहा, उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान आज (शनिवार) तीन से चार डिग्री सेल्सियस गिरने की संभावना है और उसके बाद भी कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है। परिणामस्वरूप, अगले पांच दिन इस क्षेत्र में लू की स्थिति बनने की कोई संभावना नहीं है।

इसने कहा कि अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण लू में कमी आई है। बहरहाल, इन हवाओं के साथ आर्द्रता में बढ़ोतरी होने के कारण अगले पांच दिनों के दौरान मौसम असुविधाजनक बना रहेगा। दिल्ली में अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं शाम पांच बजकर 30 मिनट पर आर्द्रता का स्तर 43 प्रतिशत रहा।

पढ़ें :- 'किसान संसद' में जंतर-मंतर पर गरजे राकेश टिकैत, कहा- सदन में हमारी आवाज बने विपक्ष

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...