1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Weather Update: लू के आतंक से झुलस रहा शहर, प्रदेश में इस दिन आएगा मानसून

Weather Update: लू के आतंक से झुलस रहा शहर, प्रदेश में इस दिन आएगा मानसून

राजधानी दिल्ली इस वक्त भंयकर लू की चपेट में हैं, लोगों का बाहर निकलना काफी मुश्किल हो गया है तो वहीं दिल्ली में आज और कल कोई राहत नहीं मिलने वाली है। भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने इस पूरे हफ्ते दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भीषण गर्मी की आशंका को व्यक्त किया है और उसने पहले से ही यहां हीटवेव के लिए अलर्ट जारी (Alert issued) किया हुआ है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: राजधानी दिल्ली इस वक्त भंयकर लू की चपेट में हैं, आग उगल रहा प्रदेश में घर से बाहर निकलना दूभर हो गया है। भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने इस पूरे हफ्ते दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भीषण गर्मी की आशंका को व्यक्त किया है और उसने पहले से ही यहां हीटवेव के लिए अलर्ट जारी (Alert issued) किया हुआ है।

पढ़ें :- यूपी में आज से शुरू होगा बारिश मौसम विभाग ने लगाया अनुमान, देखिए और किस राज्य में होगा बारिश

आपको बता दें, अगले हफ्ते से एक बार फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा जिससे कि बारिश होने के आसार बने हुए हैं और इस कारण दिल्ली के तापमान में 2-3 डिग्री तक का पारा गिर सकता है।

मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में मानसून 25 जून के आसपास पहुंचेगा लेकिन उससे पहले दिल्ली में प्रीमानसून गतिविधियां लागू होंगी, जिसके लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। जो हाल दिल्ली का इस वक्त वो पूरे उत्तर भारत का भी है।

दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा,यूपी और एमपी में लू का आतंक रहेगा और इसलिए मौसम विभाग ने यहां पर अलर्ट जारी किया हुआ है। मौसम विभाग ने कहा है कि आज लोगों को चुभने वाली गर्मी झेलनी पड़ेगी और आज अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक रह सकता है और लोगों को 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाओं का सामना करना पड़ेगा।

पढ़ें :- यूपी में इस दिन से शुरू होगा बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत में मानसून सक्रिय है, मौसम विभाग ने आज असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अगले तीन दिनों के लिए भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...