1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Russia Ukraine war : भारत ने भारतीय छात्रों को निकालने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का किया इंतजाम

Russia Ukraine war : भारत ने भारतीय छात्रों को निकालने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का किया इंतजाम

रूस - यूक्रेन युद्ध का आज पांचवां दिन है। यूक्रेन में हर क्षण हालात बदल रहे है।  रूस ने राजधानी कीव को चारो तरफ से घेर लिया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Russia Ukraine war : रूस – यूक्रेन युद्ध का आज पांचवां दिन है। यूक्रेन में हर क्षण हालात बदल रहे है।  रूस ने राजधानी कीव को चारो तरफ से घेर लिया है। युद्ध में न्यूक्लियर फोर्सेस को एक्टिवेट होने का खतरा बढ़ गया है। बेलारूस में रूस-यूक्रेन वार्ता की मेजबानी के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। रूस और यूक्रेन के युद्ध के बीच राजधानी कीव में सप्ताहांत का कर्फ्यू हटा दिया गया है। भारत ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकासी के लिए ट्रेन स्टेशन जाने को कहा है। यूक्रेन में भारत के करीब 15 हजार नागरिक फंसे हुए हैं और उनमें अधिकतर छात्र हैं।

पढ़ें :- Operation Ganga : यूक्रेन से फंसे भारतीयों की वतन वापसी लिए पाकिस्तान ने खोला अपना air space, 709 छात्र स्टूडेंट्स देश लौटे

यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया है कि भारतीय छात्रों को निकालने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का इंतजाम किया गया है। रेलवे स्टेशन से यूक्रेन के पश्चिमी हिस्सों तक ट्रेन जाएगी।

पढ़ें :- Delhi Weekend Curfew: दिल्ली में लागू रहेगा वीकेंड कर्फ्यू, केजरीवाल सरकार के सिर्फ एक प्रस्ताव को LG ने माना

भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीयों को यूक्रेन से निकालने के लिए एक खास ट्विटर हैंडल बनाया है। इस ट्विटर अकाउंट पर यूक्रेन के बॉर्डर से लगे देशों हंगरी, पोलैंड, रोमानिया, स्लोवैक रिपब्लिक- के हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...