1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. वजन घटाने की चेतावनी: पोषण विशेषज्ञ ने बताया कि कैसे कैलोरी पीने से आपके आहार में नुकसान हो सकता है

वजन घटाने की चेतावनी: पोषण विशेषज्ञ ने बताया कि कैसे कैलोरी पीने से आपके आहार में नुकसान हो सकता है

पोषण सलाहकार रुचि शर्मा ने कहा, सरल कार्बोहाइड्रेट आसानी से और जल्दी से शरीर द्वारा ऊर्जा के लिए उपयोग किए जाते हैं क्योंकि उनकी सरल रासायनिक संरचना, अक्सर अग्न्याशय से रक्त शर्करा और इंसुलिन स्राव में तेजी से वृद्धि करती है जिसका नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव हो सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

वजन कम करने के लिए , बहुत से लोग उचित भोजन के बजाय जूस और स्मूदी का सेवन करते हैं। पोषण सलाहकार रुचि शर्मा ने कहा कि हालांकि यह अतिरिक्त किलो कम करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन यह टिकाऊ नहीं हो सकता है। डाइटिंग शुरू कर दी। उसने सोचा कि खाने से वह मोटी हो जाएगी, इसलिए उसने पूरे दिन तरल पदार्थ जैसे शेक और जूस का सेवन किया।

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

लेकिन सात दिनों के बाद, उसकी अपेक्षा के विपरीत हुआ। उसने एक सप्ताह खो दिया  निराश हो गया और भोजन को देखकर चकमा देने लगा इसलिए प्रगति जो भी हो, और कुछ 100 ग्राम हासिल किया।

इस मिथक को खारिज करते हुए कि तरल पदार्थों में कैलोरी नहीं होती है,  हम जो पीते हैं उसमें कैलोरी होती है, और अतिरिक्त कैलोरी का सेवन हमें मोटा बनाता है। इसके अलावा, कैलोरी पीने से हमें तृप्ति में मदद नहीं मिलती है, इसलिए हमें बहुत जल्द भूख लगने लगती है। एक संपूर्ण तरल आहार पर स्विच करने से, वास्तव में, किसी के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

सरल कार्बोहाइड्रेट आसानी से और जल्दी से शरीर द्वारा ऊर्जा के लिए उपयोग किए जाते हैं क्योंकि उनकी सरल रासायनिक संरचना, अक्सर अग्न्याशय से रक्त शर्करा और इंसुलिन स्राव में तेजी से वृद्धि होती है  जिसका नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव हो सकता है।

क्या यह सभी के लिए लागू है?

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

जो लोग एक्टोमोर्फ हैं या वजन बढ़ाने में कठिनाई होती है और पोषण और विकास के लिए बहुत अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है और अपनी कैलोरी प्राप्त करने में कठिन समय होता है, उन्हें शेक और जूस जोड़ना चाहिए।

साथ ही, जो सब्जियां पसंद नहीं करते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं, वे कुछ मसालों के साथ सब्जियों के रस पर विचार कर सकते हैं।

 वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए?

पौष्टिक और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। ढेर सारी सब्जियां और काम्प्लेक्स कार्ब्स जोड़ें, ताकि आपका पेट लंबे समय तक भरा रहे।

जूस पीने के बजाय फल खाएं। दो संतरे में 60-100 कैलोरी होती है जो एक व्यक्ति को भर देगी, लेकिन एक गिलास संतरे के रस में 180 कैलोरी नहीं होगी।

पढ़ें :- अगर श्रीनगर घूमने का बना रहे प्लान,तो इस जगह जाना ना भूले

कोशिश करें कि प्रोटीन शेक पीने की बजाय प्रोटीन युक्त भोजन करें। उदाहरण के लिए, छह अंडे की सफेदी आपको लंबे समय तक भर देगी लेकिन व्हे प्रोटीन शेक नहीं हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...