1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Weight loss: वजन कम करने के लिए सबसे हेल्दी हैं ये 2 ऑप्‍शन

Weight loss: वजन कम करने के लिए सबसे हेल्दी हैं ये 2 ऑप्‍शन

Weight Loss These 2 Options Are The Healthiest To Lose Weight

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: आज कल की लाइफ स्टाइल  के चलते लोग खुद पर ध्यान नहीं दे पाते और कुछ कुछ खा लेते हैं जिसका नतीजा होता है मोटापा। कई लोग इस मोटापे को कम करने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट भी लेटें हैं और घंटों जिम मे भी पसीना बहते हैं। लेकिन अगर आप अपने वेट लॉस प्लान को सफल बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि कौन सा स्नैक फायदेमंद हो सकता है।

पढ़ें :- लौकी के जूस से कम करें वजन, डायबिटीज और अनिद्रा में भी है फायदेमंद

आपको बता दें, प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट रिच स्नैक्स न केवल पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं बल्कि इन्के सेवन से आप अनहेल्दी चीजें खाने से भी बचते हैं। सर्दियों में अक्‍सर लोगों का वेट बहुत जल्‍दी बढ़ जाता है। ऐसे में लोग वेटलॉस के ल‍िए हेल्‍दी स्‍नैक्‍स का सहारा लेते हैं।

सर्दियों में लोग मखाना और मूंगफली का खूब सेवन करते हैं। मूंगफली और मखाना दोनों ही ऐसे फूड्स हैं जो इस जरूरत में फिट होते हैं। दोनों में ही पौष्टिक तत्व होते हैं। और इन्हें खाने से ज्यादा भूख भी नहीं लगती है और ये शरीर को एनर्जी भी देते हैं। लेकिन इन दोनों में से कौन सा ज्यादा बेहतर है इसका चुनाव करना थोड़ा मुश्किल है।

वेट लॉस के लिए मखाना

मखाना एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें मौजूद कैल्शि‍यम जोड़ों के दर्द में फायदा पहुंचाता है। व्रत के दौरान होने वाली थकान और तनाव से बचने के लिए मखाना खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ मखाना लेने से नींद अच्छी आती है। मसल्स पेन में मखाना खाना बहुत फायदेमंद रहता है। मखाने में अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है इसलिए ये आसानी से पच जाता है।

पढ़ें :- दही को डाइट मे शामिल करने के गज़ब फायदे, वजन कम करने के साथ-साथ पाचनतंत्र को करता है मजबूत

वेट लॉस के लिए मूंगफली

सर्दियों में मूंगफली खाना सबको काफी पसंद होता है। इसका कुरकुरा स्‍वाद सभी को काफी अच्‍छा लगता है, इसके अलावा यह बेहद सस्ती होती हैं और यह हाई क्वालिटी वाले वसा और प्रोटीन से भरपूर होती है। यह डाइजेस्ट होने में ज्यादा समय लेती है और आपके शुगर लेवल को भी स्थिर रखती है। स्टडी बताती हैं कि मॉडरेशन में मूंगफली को स्नैक के तौर पर लेने से बिना वजन बढाए भूख को शांत किया जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...