1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. वजन घटाने के टिप्स: जानिए एलोवेरा वजन कम करने में कैसे मदद करता है और एलोवेरा सेवन करने के 5 तरीके

वजन घटाने के टिप्स: जानिए एलोवेरा वजन कम करने में कैसे मदद करता है और एलोवेरा सेवन करने के 5 तरीके

वजन घटाने के उपाय: दिखने में एक बहुत ही सामान्य पौधा होने के कारण, एलोवेरा तक आसानी से पहुँचा जा सकता है और इसके सेवन से आपको बिना ज्यादा कुछ किए महत्वपूर्ण मात्रा में वजन कम करने में मदद मिलेगी। एलोवेरा का सेवन करने के तरीके यहां देखें

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

एलोवेरा एक ऐसा रसीला पौधा है जो हर घर में पाया जा सकता है। इस पौधे का व्यापक रूप से विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है। बहुमुखी पौधा होने के कारण, इसके त्वचा, शरीर और समग्र स्वास्थ्य के लिए कई उपयोग और लाभ हैं। एलोवेरा का उपयोग सौंदर्य उत्पादों में एक घटक के रूप में किया जाता है और इसके जीवाणुरोधी गुणों के कारण इसका उपयोग कई स्वास्थ्य पेय में भी किया जाता है।

पढ़ें :- वेट लॉस करने के लिए रामबाण से कम नहीं है अजवाइन का पानी

इसकी ठंडक के कारण, एलोवेरा जेल का उपयोग घाव, जलन और मसूड़ों, आंखों के संक्रमण आदि को शांत करने में भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं? एलोवेरा का उपयोग इसके सभी उपयोगों के अलावा, शरीर के वजन को कम करने और कम करने में भी किया जाता है। देखने में एक बहुत ही सामान्य पौधा होने के कारण, एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है

वजन घटाने में मदद करने के लिए एलोवेरा का सेवन करने के 5 तरीके यहां दिए गए हैं:

एलोवेरा सब्जी का रस

सब्जियों के रस के अपने दैनिक मिश्रण में कुछ ताजा एलोवेरा मिलाएं। एलोवेरा जूस शायद ही कभी स्वाद कलियों को पसंद आता है और इसलिए इसका सेवन करना बहुत आसान नहीं है। एलो का कड़वा स्वाद दूर करने के लिए सब्जी का रस अच्छी तरह से एलो के साथ मिश्रित हो जाएगा।

पढ़ें :- Weight Loss Tips: मोटी से मोटी कमर कुछ दिन में होगी पतली, अपनाएं ये गजब घरेलू नुस्खे

भोजन के साथ एलोवेरा का सेवन करें

भोजन से पहले एलोवेरा जूस का सेवन वजन घटाने में मदद करता है। खाने से पहले बस एक चम्मच एलोवेरा जेल लें क्योंकि यह पाचन प्रक्रिया में मदद करेगा और वजन घटाने को बढ़ावा देगा। एलोवेरा चयापचय को बढ़ावा देने में भी मदद करता है जो बदले में शरीर को वसा जलाने में सक्षम बनाता है। एलोवेरा में विटामिन बी की मौजूदगी शरीर में मौजूद वसा को ऊर्जा में बदलने में मदद करती है और इसलिए वजन घटाने में मदद करती है।

इसकी ठंडक के कारण, एलोवेरा जेल का उपयोग घाव, जलन और मसूड़ों, आंखों के संक्रमण आदि को शांत करने में भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं? एलोवेरा का उपयोग इसके सभी उपयोगों के अलावा, शरीर के वजन को कम करने और कम करने में भी किया जाता है। देखने में एक बहुत ही सामान्य पौधा होने के कारण, एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है

एलोवेरा को गुनगुने पानी के साथ लें

वजन कम करने के लिए गर्म पानी में थोड़ा सा एलोवेरा मिलाएं, रोजाना खाली पेट एक या दो गिलास गर्म पानी पिएं। इस पानी में एलोवेरा का रस मिलाकर पीने से ही इसका असर बढ़ेगा।

पढ़ें :- Fat Loss Tips: चर्बी कम करने में रामबाण है ये 8 ड्रिंक्स, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

नींबू के रस के साथ एलोवेरा

नींबू का रस एक और अद्भुत पेय है जो वजन घटाने के लिए फायदेमंद है और व्यापक रूप से इसकी सिफारिश की जाती है। इसे एलोवेरा जूस के साथ मिलाकर आप वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करने के लिए दोनों के लाभों को बढ़ा सकते हैं।

शहद के साथ एलोवेरा

याद रखें कि आप गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद कैसे पीते हैं, ऐसे ही पानी में शहद और एलोवेरा दोनों की कुछ बूंदे मिलाकर पी लें। शहद इसमें एक मीठा स्वाद जोड़ता है और यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटीफंगल तत्वों का भी एक समृद्ध स्रोत है जो सामान्य रूप से संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

अस्वीकरण: यह लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है।

पढ़ें :- एलोवेरा के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...