1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Weight Loss Tips: मोटी से मोटी कमर कुछ दिन में होगी पतली, अपनाएं ये गजब घरेलू नुस्खे

Weight Loss Tips: मोटी से मोटी कमर कुछ दिन में होगी पतली, अपनाएं ये गजब घरेलू नुस्खे

आधुनिक जीवनशैली और खानपान के गलत तरीकों के चलते लोगों का वजन अनियंत्रित होने लगा है. व्यस्त दिनचर्या में सेहत के प्रति लोगों की लापरवाही के चलते अधिकांश लोगों के पेट और कमर वाले हिस्से पर फैट की समस्या बेहद आम हो गई है, जो उन्हें मोटापे का शिकार बना रही है.

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Weight Loss Tips: आधुनिक जीवनशैली और खानपान के गलत तरीकों के चलते लोगों का वजन अनियंत्रित होने लगा है. व्यस्त दिनचर्या में सेहत के प्रति लोगों की लापरवाही के चलते अधिकांश लोगों के पेट और कमर वाले हिस्से पर फैट की समस्या बेहद आम हो गई है, जो उन्हें मोटापे का शिकार बना रही है.

पढ़ें :- इन घरेलू उपायों के माध्यम से दांत के दर्द पाएं तुरंत निजात

हालांकि जब लोगों के शरीर का वजन उनके नियंत्रण के बाहर हो जाता है तब वो अपनी कमर और पेट की चर्बी को दूर करने के लिए अपने डायट में थोड़ा बदलाव कर लेते हैं जबकि कुछ लोग पतले होने के लिए दवाईयों का सहारा लेने पर मजबूर हो जाते हैं.

अगर आप भी अपने पेट और कमर के पास जमी चर्बी से परेशान हैं और अपनी मोटी कमर को पतली बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं 10 बेहद ही आसान से घरेलू नुस्खे, जिनकी मदद से आपकी मोटी से मोटी कमर भी पतली हो सकती है.-

शहद और नींबू पानी

अपनी मोटी कमर को पतली बनाने के लिए आपको हर रोज सुबह के वक्त एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए.

पढ़ें :- देखिये सुबह की आदतें जो वजन कम करने में कर सकती हैं आपकी मदद

अजवाइन का पानी

अपने पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए हर रोज रात में सोने से पहले अजवाइन के पानी का सेवन करना ना भूलें. अजवाइन का पानी वजन को नियंत्रित करने के कारगर नुस्खों में से एक माना जाता है.

ना पिएं दूध वाली चाय

अगर आप वाकई में पतली कमर पाना चाहते हैं तो फिर आपको दूध वाली चाय पीने की आदत छोड़नी होगी. इसकी जगह आप ग्रीन टी, लेमन टी, ब्लैक टी और ब्लैक कॉफी पी सकते हैं. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

गुनगुना पानी ही पिएं

पढ़ें :- जाने लगातार वजन कम करने के प्राकृतिक उपाय

पानी हमारे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है इसलिए दिनभर में हमें भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए लेकिन जल्दी वजन घटाने के लिए पानी को गुनगुना करके पीना ज्यादा फायदेमंद रहेगा.

हफ्ते में एक दिन उपवास

अपने पेट और कमर के आसपास की चर्बी को जल्दी घटाने के लिए जरूरी है कि आप हफ्ते में कम से कम एक दिन व्रत करें. अगर आप व्रत नहीं कर सकते तो फिर पूरे दिन लिक्विड डायट पर रहें. आप चाहें तो नींबू पानी, फ्रूट जूस, सूप और दूध पी सकते हैं.

सलाद और हरी सब्जियां

वजन कम करने के लिए आपको अपने डायट में हरी सब्जियों और सलाद का अधिक मात्रा मे उपयोग करना चाहिए. सलाद और हरी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व वजन को कंट्रोल करने में मदद करते है लेकिन इनके साथ काली मिर्च का उपयोग करना ज्यादा फायदेमंद होता है.

पपीते का सेवन

पढ़ें :- होली 2022 वजन घटाने के टिप्स: होली के जश्न के बाद अपना वजन कम करने के लिए इन आसान चीजों को आजमाएं

अपनी मोटी कमर को स्लिम और आकर्षक बनाने के लिए आपको आज से ही पपीते का सेवन शुरू कर देना चाहिए. हर रोज पपीता खाने से आप अपने वजन को जल्दी नियंत्रित कर सकते हैं.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...