1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. वजन घटाने के उपाय: जाने तेजी से वजन घटाने और स्वस्थ रहने के टिप्स

वजन घटाने के उपाय: जाने तेजी से वजन घटाने और स्वस्थ रहने के टिप्स

वजन घटाने के लिए आहार योजना: इन सुझाए गए डिटॉक्स पानी के सेवन से आपको अतिरिक्त वजन कम करने और आपके शरीर को बेहतर आकार में लाने में मदद मिलेगी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

यदि आपने महामारी के बीच कुछ अतिरिक्त वजन बढ़ा लिया है और अब कुछ वजन कम करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि वजन कम करने की पूरी प्रक्रिया में कड़ी मेहनत, इच्छाशक्ति और धैर्य की आवश्यकता होती है। आहार पूरी योजना के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है और कुछ व्यायाम पूरी प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ा सकते हैं। ज्यादातर लोग कीटो डाइट, इंटरमिटेंट फास्टिंग, एयर डाइट आदि जैसे फैड डाइट की ओर रुख करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, ऐसे कई वैकल्पिक और आसान तरीके हैं जो लगभग एक हफ्ते में वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं

पढ़ें :- वजन घटाने के लिए सौंफ बेहद है कारगर

वजन घटाने के इन ट्रिक्स के लिए आपको किसी भी भोजन को छोड़ने की भी आवश्यकता नहीं है। पानी शरीर को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और पानी से बेहतर आपके शरीर के वजन को कोई भी प्रबंधित नहीं कर सकता है। रोजाना 8 गिलास या दो लीटर पानी पीने से न सिर्फ आपका वजन कंट्रोल में आता है, बल्कि शरीर अंदर से भी साफ होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हर किसी को रोजाना 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए।

पानी से वजन कम करने के कुछ उपाय यहां दिए गए हैं:

देशी मसालों और औषधियों के साथ मिलाने पर पानी और भी पौष्टिक हो जाता है। वैसे तो आमतौर पर ज्यादातर लोग डिटॉक्स के लिए पानी में फल और सब्जियां मिलाकर इसका सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन इसे हर बार बनाना आसान नहीं होता है। यहां कुछ वैकल्पिक खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिन्हें आप वजन कम करने के ट्रैक पर पानी के साथ मिला सकते हैं।

निबू पानी

पढ़ें :- वजन कम करने के लिए रामबाण है नींबू पानी

साइट्रस से भरपूर फल नींबू डिटॉक्स करने और वजन कम करने में मदद करता है। नींबू मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है। विशेषज्ञ नींबू के साथ गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं। आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। हालांकि, अगर आप एसिडिटी से जूझ रहे हैं तो इसे रोजाना न पिएं।

जीरा पानी:

जीरा एक ऐसा मसाला है जो अपने औषधीय गुणों के कारण हर भारतीय व्यंजन में प्रयोग किया जाता है। जीरा कैलोरी में बहुत कम है, पाचन में सुधार करता है, चयापचय को बढ़ाता है, शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है, इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। जीरा को रात भर पानी में भिगो दें और स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू, अदरक मिला कर पी लें।

सौंफ का पानी

रात को एक चम्मच सौंफ को पानी में भिगो दें और सुबह उठने के बाद इसका सेवन करें। इस पानी को आप चाय की जगह दिन में दो बार- सुबह और शाम पी सकते हैं।

पढ़ें :- वेट लॉस करने के लिए रामबाण से कम नहीं है लहसुन

अदरक का पानी

सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। शोध के अनुसार, मोटापा शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन का कारण बनता है। ऑक्सीडेटिव तनाव शरीर में मुक्त कणों के कारण होने वाले नुकसान के कारण होता है। अदरक के एंटीऑक्सीडेंट गुण इन मुक्त कणों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, और इसके विरोधी भड़काऊ गुण सूजन का मुकाबला कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...