10 महीने के बच्चे का वजन तौलकर डाक्टर हैरान

10 महीने के बच्चे का वजन तौलकर डाक्टर हैरान

अमेरिका के मैक्सिको में एक 10 महीने का बच्चा डाक्टरों के लिए पहेली बना हुआ है। जिसकी वजह बना है बच्चे का अश्चर्यजनक रूप से बढ़ता बजन। डाक्टरों के मुताबिक 10 महीने की उम्र में इस बच्चे का वजन 28 किलोग्राम है जो​ कि सामान्य रूप से नौ साल की उम्र के बच्चे के वजन के बराबर है। इस मामले में सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि बच्चे के मां बाप का कहना है कि बच्चे की डायट सामान्य बच्चों की तरह ही है।

ए​क रिपोर्ट के अनुसार मैक्सिको सिटी के डाक्टरों की एक टीम जब 10 महीने के बच्चे का लुईस मैनुएल गोंजालेस का स्वास्थ परीक्षण करने पहुंची तो उसका वजन देखकर उन्हें आश्चर्य हुआ। लुईस का वजन 28 किग्रा निकला जोकि उसकी उम्र के अनुपात के हिसाब से कई गुना ज्यादा था।

{ यह भी पढ़ें:- अमेरिका के व्हाइट हाउस में भूतों की पार्टी, देखें तस्वीरें }

लुईस के बढ़ते वजन के कारणों की जांच करने के लिए डॉक्टरों ने उसके तमाम परीक्षण किए लेकिन उनकी समझ में कुछ नहीं आया। लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि लुईस प्रडेर विली—सिंड्रोम ( Prader-Willi Syndrome) से ग्रसित है। यह सिंड्रोम भूख के अहसास को खत्म नहीं होने देता, जिस वजह से व्यक्ति सामान्य से कई गुना ज्यादा भोजन खाता है।

{ यह भी पढ़ें:- इस देश में किराये की गर्लफ्रेंड बनने के मिलते हैं लाखो रूपये महीना }

डॉक्टरों के मुताबिक यह एक जेनेटिक समस्या है जिसके कारण लुईस इस सिंड्रोम से ग्रसित है। इसका इलाज काफी मंहगा होने के साथ—साथ इस सिड्रोम का प्रभाव बच्चे में मानसिक और शारीरिक विकास पर भी बेहद बुरा पड़ता है। बच्चे के मस्तिष्क का विकास रुक जाता है और उसे हृदय से जुड़ी समस्या भी छोटी उम्र पर ही हो सकती है।

वहीं डाक्टरों के दावे को बच्चे की मां ने नकार दिया है। उसके मुताबिक लुइस सामान्य बच्चों की तरह ही खाता पीता है। लुईस की मां इसाबेल के मुताबिक उसके बेटे के बढ़ते वजन की मुख्य वजह उसके दूध में छुपी है। जिसमें मौजूद किसी पोषक तत्व की वजह से उसके बेटे का वजन अप्रत्याशित तरीके से बढ़ता जा रहा है।

{ यह भी पढ़ें:- सनी लियोनी का दीवाना था आतंकी ओसामा, घर से मिला पॉर्न मूवीज का जखीरा }

लुईस के पिता का कहना है कि लुईस अपने बड़े भाई मारियो की तरह ही 3.5 किग्रा वजन के साथ पैदा हुआ था। दो महीने बाद उसका वजन बढ़कर 10 किलो हो गया। डॉक्टरों को दिखाया लेकिन आजतक लुईस की बीमारी के बारे में वे कुछ नहीं बता पा रहे हैं। एक डॉक्टर ने बताया था कि उसे कुछ हार्मोन्स का इंजेक्शनस देने की जरूरत है, उस एक इंजेक्शन की कीमत करीब 555 अमेरिकी डॉलर है। जबकि उसकी आमदनी 200 डॉलर महीने की है। उसकी आमदनी इतनी नहीं है कि वह अपने बच्चे के बेहिसाब बढ़ते वजन का मंहगा इलाज करवा सकें।

लुईस के मां बाप ने अपने बच्चे के इलाज के लिए फसेबुक पर एक पेज बनाकर चंदा जमा करने की पहल की है। उन्हें लगता है कि वे सोशल मीडिया के माध्यम से अपने बच्चे के इलाज के लिए पैसा जुटाने में कामयाब हो जाएंगे।

Loading...