1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. प. बंगाल चुनाव 2021: चुनाव आयोग ने कोलकाता के 8 विधानसभा क्षेत्रों से रिटर्निंग ऑफिसर हटाए

प. बंगाल चुनाव 2021: चुनाव आयोग ने कोलकाता के 8 विधानसभा क्षेत्रों से रिटर्निंग ऑफिसर हटाए

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में जीन चरणों का मतदान संपन्न हो गया है। इसी बीच चुनाव आयोग  ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कोलकाता में आठ विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन अधिकारियों को हटा दिया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में जीन चरणों का मतदान संपन्न हो गया है। इसी बीच चुनाव आयोग  ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कोलकाता में आठ विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन अधिकारियों को हटा दिया है। इन क्षेत्रों में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को अंतिम दो चरण के मतदान होंगें। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चुनाव आयोग ने जारी अपने एक बयान में कहा, आयोग के नियमों के अनुसार, कोई भी व्यक्ति लगातार तीन वर्षों तक एक पद पर नहीं रह सकता है। इस स्थिति में उस अधिकारी को हटाने का नियम है, लेकिन अभी तक इस नियम को कोलकाता के मामले में लागू नहीं किया गया है। अब पहली बार इसे लागू किया गया, इसलिए उन आठ रिटर्निंग अधिकारियों को हटा दिया गया है। यह जानकारी अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी संजय बोस ने दी।

पढ़ें :- पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव नौ अगस्त को

 

उधर, सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आठ अधिकारियों पर कई बार पक्षपात के आरोप लगे हैं। इन अधिकारियों के खिलाफ कई शिकायतें भी मिलीं थी। शिकायत मिलने पर चुनाव आयोग उन्हें हटाने का फैसला किया।इनमें दक्षिण कोलकाता के कोलकाता पोर्ट व भवानीपुर और उत्तर कोलकाता के जोड़ासांको, इंटली, चौरंगी, बेलियाघाटा, श्यामपुकुर, काशीपुर-बेलगछिया शामिल हैं। आयोग ने कोलकाता की 11 में से आठ सीटों के रिटर्निंग अधिकारी को हटा दिया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...