वेस्टइंडीज के इविन लुईस ने रचा इतिहास, यह कारनामा करने वाले दुनिया के पहले खिलाडी बने!

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच हुए चौथे वन डे में एक ऐसा रिकॉर्ड बना जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। जी हां यह रिकॉर्ड बनाया है वेस्टइंडीज़ के सलामी बल्लेबाज़ इविन लुईस ने। इविन लुईस की 176 रन की तूफानी पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने चौथे वनडे मैच में बुधवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट पर 356 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। लुईस दोहरा शतक बनाने की स्थिति में थे लेकिन 47वें ओवर में जैक बॉल की गेंद उनके पांव पर लगी जिसके कारण उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान छोड़ना पड़ा। उन्होंने अपनी पारी में 130 गेंदें खेली तथा 17 चौके और सात छक्के लगाए।
अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले लुईस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट होने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं। उन्होंने चार्ल्स बैनरमैन के 1877 में बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ा। बैनरमैन सबसे पहले टेस्ट मैच में 165 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए थे।
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले वेस्टइंडीज की शुरूआत अच्छी नहीं रही थी। उसने 33 रन के अंदर क्रिस गेल (दो), शाई होप (11) और मर्लोन सैमुअल्स (एक) के विकेट गंवा दिए थे। जैसन मोहम्मद (46) और कप्तान जैसन होल्डर (77) ने उनका अच्छा साथ दिया जबकि रोवमैन पावेल 28 रन बनाकर नाबाद रहे। लुईस ने मोहम्मद के साथ चौथे विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी की जबकि रिटायर्ड हर्ट होने से पहले होल्डर के साथ पांचवें विकेट के लिए 168 रन जोड़े।
होल्डर ने 62 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और इतने ही छक्के लगाए। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 71 रन देकर तीन विकेट लिए। उधर, 357 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड की टीम ने 34.4 ओवर में 252/5 का स्कोर बना लिया था। जोस बटलर 41 रन जबकि मोइन अली 44 रन बनाकर क्रीज पर थे। और तभी अचानक खराब मौसम के कारण मैच रोक दिया गया और  मैच यह इंग्लैंड ने डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर 6 रन से जीत लिया है।

{ यह भी पढ़ें:- T-20 में सिक्सर किंग क्रिश गेल ने बनाया हैरतअंगेज वर्ल्ड रिकॉर्ड... जानिए! }