आज है ITR भरने की आखिरी तारीख, जानिए समय पर न भरने पर क्या होगा

, ITR
आज है ITR भरने की आखिरी तारीख, जानिए समय पर न भरने पर क्या होगा

What Happens If You Dont File Itr Till August 31 2018

नई दिल्ली। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इनकम टैक्स रिटर्न(ITR) फाइल करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 31 अगस्त, 2018 कर दी थी। यानि आपके पास आईटीआर फाइल करने का यह आखिरी दिन है। ऐसे में अगर आपकी आय टैक्स के दायरे में आती है तो आज यानि 31 अगस्त को आईटीआर फाइल जरूर कर दें। हालांकि केरल में बाढ़ में हुई भारी क्षति की वजह से टैक्स देनदारों के लिए इस तारीख को 15 सितंबर तक बढ़ा दी गयी है।

आईटीआर न भरने पर क्या होगा

  • अगर आपने 31 अगस्त तक अपना आईटीआर नहीं भरा, तो आप पर पेनल्टी लग सकती है।
  • इनकम टैक्स एक्ट में एसेसमेंट इयर 2018-19 के लिए सेक्शन 234F जोड़ा गया है। जिसमें अगर आप सेक्शन 139(1) के अनुसार तय तारीख के बाद अपना आईटीआर भरते हैं, तो आप से 10 हजार रुपये तक पेनल्टी के तौर पर वसूले जा सकते हैं।
  • अगर आईटीआर फाइलिंग की डेडलाइन के बाद और 31 दिसंबर, 2018 तक अपना आईटीआर फाइल करते हैं, तो आप से 5 हजार रुपये की पेनल्टी वसूली जा सकती है।
  • अगर आप ने अपना आईटीआर 1 जनवरी, 2019 के बाद भरा, तो आप से 10 हजार रुपये की पेनल्टी वसूली जाएगी।
  • अगर आपकी कुल आय 5 लाख रुपये से कम है, तो आप से वसूली जाने वाले पेनल्टी चार्जेस एक हजार रुपये से ज्यादा नहीं हो सकते।
  • पेनल्टी भरने से बचने के लिए आप आज अपना आईटीआर फाइल करा लें।
नई दिल्ली। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इनकम टैक्स रिटर्न(ITR) फाइल करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 31 अगस्त, 2018 कर दी थी। यानि आपके पास आईटीआर फाइल करने का यह आखिरी दिन है। ऐसे में अगर आपकी आय टैक्स के दायरे में आती है तो आज यानि 31 अगस्त को आईटीआर फाइल जरूर कर दें। हालांकि केरल में बाढ़ में हुई भारी क्षति की वजह से टैक्स देनदारों के लिए इस तारीख को 15 सितंबर तक बढ़ा दी…