अगर आप भी हैं आम खाने के शौकीन तो जरूर पढ़ें ये खबर

mango

लखनऊ। आम फलों का राजा होता है और गर्मी के मौसम में हर किसी को आम का बेसब्री से इंतजार रहता है। आम ज्यादातर सभी लोगों को काफी पसंद होता है। पोषक तत्वों से भरपूर आम एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन ए, कॉपर, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, लेकिन आम के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हैं। आज हम आपको ज्यादा आम खाने से होने वाले समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्किन प्रॉब्लम्स

{ यह भी पढ़ें:- गैस्ट्रिक की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे }

आम खाते वक्त आपने देखा होगा उसके मुंह पर एक तरल पदार्थ होता है जिसे अगर आपने ठीक से साफ नहीं किया तो आपके मुंह का स्वाद तो बिगड़ेगा ही, साथ ही आपको दाद या खुजली का सामना भी करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं अगर यह पदार्थ आपके गले में चला जाता है तो आपको खराश और गले में सूजन और दर्द जैसी परेशानी भी हो सकती है।

डाइजेशन प्रोब्लम

जैसे की आम में बहुत सेरे पोषक तत्व पाएं जाते है लेकिन ध्यान रखें कई लोगों के रोगों को यह पहले से ज्यादा बढ़ाने का काम भी करता है। अगर आपको डाइजेशन प्रोब्लम है तो आम का सेवन कम से कम करें। वैसे भी लोगों को इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि ज्यादा आम खाने से लूज मोशन, पेट में आंव पड़ना जैसी बीमारी हो सकती है।

{ यह भी पढ़ें:- पैरों से आती है बदबू तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे }

ये लोग भूल से भी न करें आम का सेवन

  • गठिया की परेशानी वाले लोगों को आम से कोसों दूर रहना चाहिए
  • साइनस के पेशेंट है तो आम का सेवन न करें
  • वजन कम करने में लगे हैं तो भी आम से दूरी बनाकर रखें
  • डायबीटिक हैं तो आम से दूर ही रहें।

ज्यादा आम खाने से हमारे शरीर में गर्मी हढ़ती है। जिस वजह से ज्यादा आम का सेवन न करें। बेहतर होग दिन में ज्यादा से ज्यादा एक या दो आम खाएं। आम टेस्टी तो बहुत होता है, लेकिन अगर अच्छी सेहत चाहते हैं और इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो खुद पर रखें कंट्रोल।

लखनऊ। आम फलों का राजा होता है और गर्मी के मौसम में हर किसी को आम का बेसब्री से इंतजार रहता है। आम ज्यादातर सभी लोगों को काफी पसंद होता है। पोषक तत्वों से भरपूर आम एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन ए, कॉपर, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, लेकिन आम के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हैं। आज हम आपको ज्यादा आम खाने से होने वाले समस्याओं के बारे में बताने जा…
Loading...