1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. हवाना सिंड्रोम क्या है? जानिए रहस्यमयी बीमारी के लक्षण, कारण और बहुत कुछ

हवाना सिंड्रोम क्या है? जानिए रहस्यमयी बीमारी के लक्षण, कारण और बहुत कुछ

हवाना सिंड्रोम पहली बार दिसंबर 2016 में क्यूबा में सामने आया था। हवाना सिंड्रोम से अब तक करीब 200 अमेरिकी अधिकारी और परिवार के सदस्य बीमार हो चुके हैं। अधिक जानने के लिए स्क्रॉल करें

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

इस महीने की शुरुआत में एजेंसी के निदेशक विलियम बर्न्स के साथ भारत की यात्रा करने वाले सीआईए अधिकारी को हवाना सिंड्रोम जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ा। इस मामले ने भारत में रिपोर्ट किए जाने वाले पहले हवाना सिंड्रोम को चिह्नित किया। तथाकथित हवाना सिंड्रोम एक रहस्यमय न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसने दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कई अमेरिकी राजनयिकों और जासूसों को प्रभावित किया है।

पढ़ें :- जीरे के सेवन से ऐसे रखें अपनी सेहत का ख़्याल

TheSocialTalks - "Havana" syndrome can become "Ravana" in the coming days.
हवाना के समान लक्षणों की रिपोर्ट करने के बाद, सीआईए अधिकारी का तुरंत परीक्षण किया गया और बाद में उन्हें चिकित्सा के लिए भेजा गया। रिपोर्टों के अनुसार, लगभग 200 अमेरिकी अधिकारी और परिवार के सदस्य हवाना सिंड्रोम से बीमार हो गए हैं, जो बीमारियों का एक रहस्यमय समूह है जिसमें माइग्रेन, मतली, याददाश्त में कमी और चक्कर आना शामिल हैं, और पहला मामला अमेरिकी दूतावास में स्थित अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट किया गया था।

हवाना सिंड्रोम क्या है और इसके लक्षण क्या हैं?

हवाना सिंड्रोम को एक रहस्यमय बीमारी के रूप में कहा जा सकता है जिसके परिणामस्वरूप माइग्रेन, मतली, याददाश्त में कमी, चक्कर, चक्कर आना और तीव्र सिरदर्द होता है। एक अदृश्य लहर की चपेट में आकर, कुछ पीड़ितों ने बीमारी का वर्णन किया। इस बीमारी के लक्षण हल्के सिरदर्द से लेकर स्थायी मस्तिष्क क्षति और तब से रहस्यमयी बीमारी तक हैं, जिसने कई राजनयिकों, जासूसों और उनके परिवार के सदस्यों को प्रभावित किया है।

उपर्युक्त लक्षणों से पीड़ित लोगों ने बताया कि इस स्थिति का चिकित्सकीय उपचार किया जा सकता है और यह अस्थायी है। हालांकि, इस बात की थोड़ी संभावना है कि यह रोग दूसरों को अधिक समय तक प्रभावित कर सकता है।

पढ़ें :- सर्दियां के मौसम में करें इन चीजों का सेवन नही होगी कोर्ई बिमारी

हवाना सिंड्रोम का क्या कारण बनता है?

अभी तक बीमारी के कारणों की कोई पुष्टि नहीं हुई है। डॉक्टर, वैज्ञानिक और अन्य सरकारी अधिकारी अभी भी रहस्यमय बीमारी के कारणों की जांच कर रहे हैं रॉयटर्स के अनुसार, यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज को लगता है कि सबसे प्रशंसनीय सिद्धांत यह है कि निर्देशित, स्पंदित रेडियोफ्रीक्वेंसी ऊर्जा सिंड्रोम का कारण बनती है। लेकिन अभी तक पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं।

हवाना सिंड्रोम की उत्पत्ति

हवाना सिंड्रोम, पहली बार दिसंबर 2016 में क्यूबा में सामने आया था। पहला मामला उन अधिकारियों के बीच दर्ज किया गया था जो यूएस-क्यूबा संबंधों में एक स्पष्ट पिघल के मद्देनजर हवाना, क्यूबा में अमेरिकी और कनाडाई राजनयिक मिशन का हिस्सा थे। क्यूबा में पहले मामले के बाद, अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों ने चीन और वाशिंगटन में समान लक्षणों की सूचना दी है।

पढ़ें :- अगर नींद पूरी नहीं करते हैं तो हो सकते हैं इस बिमारी का शिकार
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...