1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. मेटावर्स क्या है? जानिए सोशल मीडिया की ‘अल्टीमेट एक्सप्रेशन’ के बारे में सब कुछ

मेटावर्स क्या है? जानिए सोशल मीडिया की ‘अल्टीमेट एक्सप्रेशन’ के बारे में सब कुछ

कई तकनीकी डेवलपर्स सोचते हैं कि मेटावर्स वर्चुअल रियलिटी की दुनिया में अगला कदम है। लेकिन यह क्या हैं? यहां मेटावर्स के बारे में सब कुछ जानें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

फेसबुक ने हाल ही में बिल्डिंग मेटावर्स को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक बनाया है। और यही वजह है कि? क्योंकि मार्क जुकरबर्ग सोचते हैं कि मेटावर्स सामाजिक तकनीक की अंतिम अभिव्यक्ति है।

पढ़ें :- जाने एलोन मस्क का स्टारलिंक क्या है और केंद्र भारतीयों से इसके लिए साइन अप नहीं करने के लिए क्यों कह रहा है

कई तकनीकी डेवलपर्स सोचते हैं कि मेटावर्स वर्चुअल रियलिटी की दुनिया में अगला कदम है। अवधारणा को इंटरनेट के भविष्य के रूप में बात की जा रही है। लेकिन यह क्या हैं? यहां मेटावर्स के बारे में सब कुछ जानें:

तो, वास्तव में मेटावर्स क्या है?

मेटावर्स शब्द 1992 में एक विज्ञान कथा लेखक नील स्टीफेंसन द्वारा गढ़ा गया था। विशेषज्ञों के अनुसार, “मेटावर्स” शब्द “मेटा” और “वर्स” से लिया गया है जिसका अर्थ है “ब्रह्मांड से परे”। यह शब्द आमतौर पर इंटरनेट के भविष्य के पुनरावृत्ति की अवधारणा का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है।

“मेटावर्स” वर्चुअल का एक सेट है जो आपको अन्य लोगों के साथ बनाने और एक्सप्लोर करने में सक्षम बनाता है जो आपके समान भौतिक स्थान में नहीं हैं। आप दोस्तों के साथ घूमने, काम करने, खेलने, सीखने, खरीदारी करने, बनाने और बहुत कुछ करने में सक्षम होंगे।

पढ़ें :- प्रीमियम सदस्यता खरीदे बिना YouTube पर विज्ञापन-मुक्त वीडियो देखना चाहते हैं: इन टिप्स और ट्रिक्स को करें चेक

सरल शब्दों में, मेटावर्स वर्चुअल रियलिटी का उन्नत संस्करण है। कई लोग यह भी मानते हैं कि आने वाले भविष्य में हम सभी प्रकार के डिजिटल वातावरण को जोड़ने वाली आभासी दुनिया में प्रवेश करने के लिए हेडसेट का उपयोग कर सकते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, “एक मेटावर्स का विचार, हमारे जीवन को एक सार्वभौमिक मंच पर और भी अधिक स्थानांतरित करके, इस समस्या को एक गहरे स्तर तक बढ़ाता है। यह हमें भौतिक दुनिया की बाधाओं को दूर करने की एक असीम संभावना प्रदान करता है, फिर भी ऐसा करने में , केवल उन्हें मेटावर्स की अनुमति के द्वारा लगाए गए बाधाओं से बदल देता है।

क्या तकनीक अभी तक मौजूद है, यदि नहीं तो हम इसका अनुभव कब कर सकते हैं?

अभी के लिए, प्रौद्योगिकी अनुसंधान चरण में है और फेसबुक का दावा है कि मेटावर्स “एक ही कंपनी द्वारा रातोंरात नहीं बनाया जाएगा” और सहयोग करने का वादा किया है। फेसबुक ने हाल ही में गैर-लाभकारी समूहों को “जिम्मेदारी से मेटावर्स बनाने” में मदद करने के लिए $ 50m (£ 36.3m) का निवेश किया है। लेकिन टेक दिग्गज को लगता है कि सच्चे मेटावर्स आइडिया में 10 से 15 साल और लगेंगे।

कौन सी अन्य कंपनी मेटावर्स विकसित कर सकती है?

पढ़ें :- भारत में ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने में एलोन मस्क का स्टारलिंक रिलायंस जियो को कैसे दे सकता है चुनौती?

गेममेकर कंपनी, एक एपिक गेम जिसे Fortnite के लिए जाना जाता है, ने पहले Metaverse में रुचि दिखाई थी। पिछले कुछ वर्षों में Fortnite ने अपने उत्पाद का विस्तार किया, संगीत समारोहों, ब्रांड कार्यक्रमों की मेजबानी की, और अपनी डिजिटल दुनिया के अंदर और भी बहुत कुछ किया और अब मैं इससे प्रभावित हूं

Roblox एक और कंपनी है जो मेटावर्स के विचार के करीब पहुंच रही है। इस बीच, एक 3डी विकास मंच, एकता, “डिजिटल ट्विन्स” में निवेश कर रही है – वास्तविक दुनिया की डिजिटल प्रतियां – और ग्राफिक्स कंपनी एनवीडिया अपने “ऑम्निवर्स” का निर्माण कर रही है, जिसे वह 3 डी आभासी दुनिया को जोड़ने के लिए एक मंच के रूप में वर्णित करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...