1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. थायराइड रोग क्या है: जानिए इसके कारण और लक्षण

थायराइड रोग क्या है: जानिए इसके कारण और लक्षण

लगभग 20 मिलियन से अधिक लोगों को किसी न किसी प्रकार का थायराइड है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हमारे शरीर में कई अंग होते हैं जिनमें से अंग और ग्रंथियां होती हैं, एक तितली के आकार की ग्रंथि होती है जो कॉलरबोन से थोड़ा ऊपर हमारी गर्दन में स्थित होती है। इस ग्रंथि का प्राथमिक कार्य हार्मोन बनाना है, जो शरीर में गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हैं। हालाँकि, जब किसी चिकित्सीय स्थिति के कारण आपका थायराइड सही मात्रा में हार्मोन बनाने से रोकता है तो इसे थायराइड रोग कहा जाता है।

पढ़ें :- Makhana Benefits : मखाना खाने से तनाव कम होता है, कई तरह के फायदे मिलते हैं

जब ग्रंथि बहुत अधिक थायराइड हार्मोन बनाती है तो उसे हाइपरथायरायडिज्म कहा जाता है और इसके विपरीत हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है। इस विकार के कारण, आपका शरीर थका हुआ महसूस कर सकता है और आपका वजन भी बढ़ सकता है और यहां तक ​​कि ठंडे तापमान को सहन करने में भी असमर्थ हो सकता है।

कथित तौर पर, लगभग 20 मिलियन से अधिक लोगों को किसी न किसी प्रकार का थायराइड है। साथ ही यह स्थिति मुख्य रूप से महिलाओं में देखी जाती है लेकिन पुरुष भी इससे प्रभावित होते हैं। लोगों के लिए इस बीमारी के बारे में जानना जरूरी है

हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की ग्रंथि होती है जो विभिन्न प्रकार के हार्मोन का उत्पादन करती है। थायरॉयड ग्रंथि उनमें से एक है जो हमारी गर्दन के बीच में स्थित होती है। भोजन से प्राप्त ऊर्जा को शरीर की प्रत्येक कोशिका में वितरित करने के लिए थायरॉयड ग्रंथियां जिम्मेदार हैं। यह शरीर की ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा करने में भी मदद करता है और यह हमारी हृदय गति और मांसपेशियों की दर को भी नियंत्रित करता है और मस्तिष्क के विकास में भी मदद करता है। थायराइड ग्रंथियां हड्डियों के रखरखाव में भी मदद करती हैं। यह शरीर में 3 तरह के हार्मोन कैल्सीटोनिन, टी3 और टी4 हार्मोन रिलीज करता है।

समस्याएं एक जैसी हैं लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं में हायथायरायडिज्म अधिक देखा जाता है। भारत में, हाइपोथायरायडिज्म सबसे आम प्रकार की समस्या है। 10 में से 9 लोगों में इस बीमारी का पता चलता है। हाइपरथायरायडिज्म में शरीर कम हार्मोन बनाता है जबकि हाइपरथायरायडिज्म में शरीर अधिक हार्मोन का उत्पादन करता है। साथ ही थायराइड कैंसर, गोइटर और थायराइड से जुड़ी कुछ अन्य समस्याओं का निदान किया जाता है।

पढ़ें :- Cinnamon Health Benefits : दालचीनी करेगी बीमारियों से बचाव,परेशानियों से मिलेगी राहत

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...