1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए क्या है टोमैटो फ्लू: केरल में इस वायरस के नए मामले आए सामने, जानें इसके लक्षण और इलाज

जानिए क्या है टोमैटो फ्लू: केरल में इस वायरस के नए मामले आए सामने, जानें इसके लक्षण और इलाज

टमाटर फ्लू के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यह जानलेवा वायरस मुख्य रूप से पांच साल से कम उम्र के बच्चों को अपना शिकार बना रहा है। केरल ने अब तक बच्चों में संक्रमण के कई नए मामले दर्ज किए हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

टमाटर फ्लू: कोविड-19 महामारी के बीच केरल के कुछ हिस्सों में एक नए संक्रमण का पता चला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक केरल के कोल्लम शहर में यह खतरनाक वायरस अब तक करीब 80 बच्चों को अपनी चपेट में ले चुका है और यह लगातार बढ़ता ही जा रहा है यह पांच साल से कम उम्र के बच्चों को लक्षित कर रहा है।

पढ़ें :- Makhana Benefits : मखाना खाने से तनाव कम होता है, कई तरह के फायदे मिलते हैं

टमाटर फ्लू या टमाटर बुखार एक घातक वायरस है जो देश के दक्षिणी भाग में प्रमुख रूप से पाया गया है। केरल और तमिलनाडु प्रमुख राज्य हैं जिन्होंने अपने स्थानीय सरकारी अस्पतालों से इस अज्ञात फ्लू के कई मामले दर्ज किए हैं। इसे रोकने के लिए क्षेत्रों में स्थानीय आंगनबाडी केन्द्रों को बंद कर इसके जागरुकता को लेकर नये अभियान शुरू किये गये हैं, जहां 24 सदस्यों की टीम गठित की गयी है

कोयंबटूर, वालयार और पड़ोसी केरल के जिलों की मेडिकल टीमें संक्रमण का पता लगाने के लिए बच्चों का बुखार परीक्षण कर रही हैं। मुख्य रूप से यह वायरस पांच साल से कम उम्र के बच्चों पर हमला कर रहा है।

इस संक्रमण के कारण उनकी त्वचा पर लाल गोल फफोले हो रहे हैं, शायद इसी वजह से इसे टोमैटो फ्लू कहा जाता है।

लक्षण

पढ़ें :- Cinnamon Health Benefits : दालचीनी करेगी बीमारियों से बचाव,परेशानियों से मिलेगी राहत

उच्च बुखार, निर्जलीकरण शरीर दर्द, चकत्ते, छाला, सूजन, ऐंठन उल्टी करना, छींक आना, बहता नाकथकान, मुंह में जलन, हाथ, पैर और शरीर के अन्य हिस्सों में मलिनकिरण

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...