Whats App लाएगा स्पैम, रिपोर्ट और ब्लॉक फीचर

Whats App
Whats App लाएगा स्पैम, रिपोर्ट और ब्लॉक फीचर

व्हाट्स एप्प (Whats App) दुनिया में सबसे ज्यादा यूज होने वाला मोबाइल मैसेंजर एप्लीकेशन है। पिछले कुछ दिनों में व्हाट्स एप्प ने यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई बेहद अहम बदलावा किए हैं जिससे यह एप्पलीकेशन ज्यादा यूजर फ्रेंडली बन चुका है। व्हाट्स एप्प का यूज जितना आसान है, इस पर अंजान मैंसेजर्स की उतनी ही भरमार है। जान न पहचान फिर भी मै तेरा मेहमान, न जाने कितने ऐसे नंबर होंगे जो आपकी फ्रेंड लिस्ट में न होने के बावजूद आपको व्हाट्स एप्प पर मैसेज भेजते होंगे। अब ऐसे मैसेंजर्स से छुटकारा मिलने का समय आ गया है।

इस समस्या से निपटने के लिए व्हाट्स एप्प ने जीमेल की तर्ज पर स्पैम फीचर लाने की योजना बनाई है। जिसे बीटा वर्जन के तहत टेस्ट किया जा रहा है। स्पैम फीचर के तहत आप किसी अनजान मैसेंजर को स्पैम लिस्ट में डाल सकेंगे। जिससे आपको अनचाहे नंबर से आने वाले व्हाट्स एप्प संदेशों से मुक्ति मिल जाएगी।

{ यह भी पढ़ें:- क्या सच में बंद हो जाएगा Whats App, जाने क्यों.. }

स्पैम के साथ एक नया फीचर होगा अनजान मैंसेंजर को रिपोर्ट और ब्लॉक करने का। अगर आपको किसी व्हाट्स एप्प पर अपरचित नंबर से आपत्तिजनक और गैर जरूरी संदेश आ रहे हैं तो आप उन्हें स्पैम करने के साथ ही रिपोर्ट और ब्लॉक भी कर सकेंगे। इस तरह के फीचर किसी मैसेंजर एप्लीकेशन के साथ नहीं मिल रहे हैं अबतक ये फीचर सोशल नेटवर्किंग साइट्स तक ही सीमित हैं।

व्हाट्स एप्प के ये नए फीचर जल्द ही आईओएस और एंड्रायड वर्जन के लिए आने वाली अगली अपडेट रिलीज के साथ जुड़ जाएंगे।

{ यह भी पढ़ें:- whats app पर मिलेंगे बैंक लेनदेन और टिकट कंफर्मेशन मैसेज }

कंपनी का कहना है कि ऐसा देखा गया है कि कई कंपनियां झूठे प्रचार के लिए ऐसे संदेश तैयार करतीं हैं जिन्हें आपको आगे बढ़ाना होता है। अक्सर ऐसा मार्केंटिंग के लिए किया जाता है और यूजर्स को कोई लाभ देने का लालच दिया जाता है। ऐसे मैसेज भेजने वाले लोग रजिस्ट्रेशन साइट्स से मोबाइल नंबर लेकर वास्तविक यूजर्स को परेशान करते हैं।

व्हाट्स एप्प के एक ब्लॉग के मुताबिक कंपनी की पॉलिसी के अनुसार एक यूजर किसी संदेश को अधिकत 25 बार भेज सकता है। जिसके लिए अभीतक चेतावनी नहीं आती है। आने वाले समय में ऐसा होने पर चेतावनी आएगी। जिसमें लिखा होगा फारवर्डिड मैनी टाइम्स।

 

Loading...