1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. WhatsApp ने की चार्ज वसूलने की घोषणा, Pay to message किया शुरू…

WhatsApp ने की चार्ज वसूलने की घोषणा, Pay to message किया शुरू…

Whatsapp Announces Collection Of Charge Pay To Message Starts

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: भारत जैसे देश में Whatsapp का उपयोग अभी तक पूरी प्रकार से फ्री रहा है। हालांकि शीघ्र ही WhatsApp के कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं से ऐप उपयोग के लिए चार्ज वसूला जा सकता है। दरअसल Whatsapp शीघ्र ही अपना नया फीचर रोलआउट करने जा रहा है। इसे व्हाट्सऐप बिजनेस के नाम से जाना जाएगा।

पढ़ें :- मार्क जुकरबर्ग ने वाट्सएप को लेकर किया खुलासा, कहा- दूसरा नॉन-गूगल ऐप्लिकेशन

यह पूरी प्रकार से कॉमर्शियल सर्विस होगी। इसी कॉमर्शियल सर्विस WhatsApp Business के लिए कंपनी की ओर से चार्ज वसूलने की घोषणा की गई है। बाकी ग्राहकों के लिए WhatsApp पूर्व की भांति मुफ्त रहेगा। हालांकि, फेसबुक ओन्ड WhatsApp की ओर से अभी तक प्राइसिंग की घोषणा नही की गई है कि आखिर कॉमर्शियल यूज के लिए WhatsApp कितने पैसे चार्ज करेगा।

WhatsApp Business ऐप

आपको बता दें कि WhatsApp Business ऐप ग्राहक के उपयोग के लिए पूरी प्रकार से मुफ्त रहेगा। वही WhatsAppp Business के माध्यम से उपभोक्ता डायरेक्ट अपने प्रोडक्ट की बिक्री कर पाएंगे। मौजूदा समय में यह फीचर अंडर डेवलपमेंट है, जिसे शीघ्र ही टेस्टिंग के पश्चात् रोलआउट किया जाएगा। कंपनी का मानना है कि WhatsApp का नया फीचर देश के छोटे व्यवसायियों के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकता है, जिनका कारोबार महामारी के चलते तबाह हो गया था। पुरे विश्व में 5 करोड़ से अधिक WhatsApp Business उपभोक्ता हैं। इनके लिए pay-to-message की घोषणा की गई है।

WhatsApp Business फीचर ऑनलाइन व्यवसाय के लिहाज से डिजाइन किया गया है। यह एक मिनी शॉपिंग प्लेटफॉर्म की भांति कार्य करेगा, जहां प्रोडक्ट की डिटेल, प्राइस की सारी जानकारी प्राप्त होगी, साथ-साथ ऑडियो तथा वीडियो मोड के माध्यम से कस्टमर प्रोडक्ट की डिटेल प्राप्त कर पाएंगे। साथ ही अधिक डिटेल के लिए डायरेक्ट सेल्स अथवा फिर कस्टमर केयर से जुड़ने का विकल्प दिया जा सकता है। WhatsApp Business प्लेटफॉर्म से ग्राहक को प्रोडक्ट को आर्डर करने का ऑप्शन प्राप्त हो सकता है।

पढ़ें :- व्हाट्सएप का बड़ा खुलासा, म्यूट नोटिफिकेशन के लिए नए संशोधन अब होंगे सामने

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...