1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर फीचर: जानिए यह क्या काम करता है, क्या नहीं और चैट को कैसे करें मूव

व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर फीचर: जानिए यह क्या काम करता है, क्या नहीं और चैट को कैसे करें मूव

व्हाट्सएप चैट माइग्रेशन फीचर के साथ, आप अपने सभी व्हाट्सएप चैट को आईओएस और एंड्रॉइड पर ट्रांसफर कर पाएंगे।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जब आप एक आईफोन से एंड्रॉइड फोन या दूसरी तरफ जाते हैं, तो सबसे बड़ी समस्या आपके व्हाट्सएप चैट से निपटने में होती है। इससे पहले, व्हाट्सएप ने आपको आईओएस और एंड्रॉइड पर चैट को स्थानांतरित करने की अनुमति नहीं दी थी। लेकिन चीजें अब बदल गई हैं। WhatsApp ने घोषणा की है कि वह उपयोगकर्ताओं को आज से अपने WhatsApp इतिहास को iOS से Android में स्थानांतरित करने की अनुमति देगा। हैरानी की बात यह है कि यह बेहद जरूरी फीचर सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है।

पढ़ें :- WhatsApp पर फोटो-वीडियो के अब कोई नहीं ले पाएगा स्क्रीनशॉट,आया नया फीचर

क्या है नया व्हाट्सएप चैट माइग्रेशन फीचर
व्हाट्सएप चैट माइग्रेशन फीचर के साथ, आप अपने सभी व्हाट्सएप चैट को आईओएस और एंड्रॉइड पर ट्रांसफर कर पाएंगे। लेकिन अभी हर कोई इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। एंड्रॉइड 10 या उच्चतर पर चलने वाले सैमसंग-ब्रांड वाले एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए इस सुविधा के लिए समर्थन सक्षम किया गया है।
नए व्हाट्सएप चैट माइग्रेशन फीचर का उपयोग कौन कर सकता है

इस फीचर की घोषणा सबसे पहले WhatsApp ने Samsung के Galaxy Unpacked इवेंट में की थी। कंपनी ने तब कहा था कि यह फीचर सैमसंग के नए फोल्डेबल फोन – गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 और गैलेक्सी फ्लिप 3 में आ रहा है। अभी के लिए, यह केवल सैमसंग फोन के लिए उपलब्ध है। साथ ही, आप iPhone से Samsung Android फ़ोन में डेटा स्थानांतरित कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि यह अन्य एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध होगा।

सिर्फ सैमसंग के फोन में ही क्यों है यह फीचर
चैट ट्रांसफर को सक्षम करने के लिए, व्हाट्सएप को स्मार्टफोन ब्रांडों के साथ काम करने की जरूरत है क्योंकि सुरक्षित चैट ट्रांसफर सुनिश्चित करने के लिए कुछ सॉफ्टवेयर आवश्यकताएं हैं। व्हाट्सएप डेटा केबल के माध्यम से स्थानीय रूप से चैट ट्रांसफर को सक्षम कर रहा है ताकि आपकी चैट अनएन्क्रिप्टेड सर्वर पर अपलोड न हों और अवांछित ध्यान आकर्षित करें। व्हाट्सएप ने कहा, “हम इसे सुरक्षित और विश्वसनीय तरीके से बनाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम और डिवाइस निर्माताओं के साथ कड़ी मेहनत कर रहे हैं।” हम उम्मीद कर सकते हैं कि अधिक स्मार्टफोन ब्रांड समान सुविधा का समर्थन करेंगे।

आप कौन सा डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते हैं
आईफोन से सैमसंग एंड्रॉइड डिवाइस पर जाते समय आप अपने खाते की जानकारी, प्रोफाइल फोटो, व्यक्तिगत चैट, समूह चैट, चैट इतिहास, मीडिया और सेटिंग्स को स्थानांतरित कर सकते हैं। आप अपना कॉल इतिहास या प्रदर्शन नाम स्थानांतरित नहीं कर सकते।

पढ़ें :- अब WhatsApp पर चेक करें ट्रेन के टिकट का PNR Status, पल-पल की मिलेगी लाइव अपडेट

आईफोन से सैमसंग फोन में चैट कैसे ट्रांसफर करें
अपने सैमसंग को चालू करें और संकेत मिलने पर केबल द्वारा अपने iPhone से कनेक्ट करें।

सैमसंग स्मार्ट स्विच अनुभव का पालन करें।

संकेत मिलने पर, iPhone के कैमरे का उपयोग करके नए डिवाइस पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करें।

अपने iPhone पर स्टार्ट टैप करें, और प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें।

अपना नया सैमसंग सेट करना जारी रखें।

पढ़ें :- बिना व्हाट्सएप खोलें आप इस तरीके से करें चैट

जब आप होम स्क्रीन पर पहुंचें, तो व्हाट्सएप खोलें और अपने पुराने डिवाइस पर इस्तेमाल किए गए उसी फोन नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें।

संकेत मिलने पर आयात करें टैप करें, और प्रक्रिया को पूरा करने दें।

अपने नए उपकरण को सक्रिय करना समाप्त करें और आप देखेंगे कि आपकी चैट आपकी प्रतीक्षा कर रही हैं।

चैट ट्रांसफर करना कितना सुरक्षित है
व्हाट्सएप का दावा है कि यह आपके द्वारा ट्रांसफर किए गए डेटा को नहीं देख सकता क्योंकि चैट माइग्रेशन स्थानीय रूप से डेटा केबल के माध्यम से होता है। व्हाट्सएप ने कहा, ट्रांसफर किया गया डेटा माइग्रेशन के परिणामस्वरूप क्लाउड स्टोरेज में नहीं जाता है (हालाँकि आपने इस डेटा को चैट बैकअप के माध्यम से अलग से अपने क्लाउड स्टोरेज में भेजा होगा)।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...