1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. WhatsApp ने पेश किया नया डेस्कटॉप ऐप; यहां विंडोज स्टोर से डाउनलोड करने का तरीका

WhatsApp ने पेश किया नया डेस्कटॉप ऐप; यहां विंडोज स्टोर से डाउनलोड करने का तरीका

व्हाट्सएप का समर्पित विंडोज ऐप उपयोगकर्ताओं को अब व्हाट्सएप वेब खोलने और उपयोग करने के लिए Google क्रोम, माइक्रोसॉफ्ट एज, फ़ायरफ़ॉक्स या अन्य जैसे ब्राउज़रों पर निर्भर नहीं रहने देता है। ऐप को चलाने के लिए केवल x64 आर्किटेक्चर-आधारित CPU और Windows 10 संस्करण 14316.0 या उच्चतर की आवश्यकता होती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

अमेरिकी मैसेजिंग ऐप, व्हाट्सएप अपने मैकओएस और विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए पीसी पर उपयोग किए जाने के लिए एक स्टैंडअलोन डेस्कटॉप ऐप पर काम कर रहा था। अब ऐप अंत में यहां है और डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है, हालांकि, अभी भी बीटा संस्करण में है। आप व्हाट्सएप डेस्कटॉप एप को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह व्हाट्सएप वेब का एक विकल्प होगा, जिसका उपयोग बहुत सारे विंडोज उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जा रहा था जो अपने डेस्कटॉप और लैपटॉप पर इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहते थे।

पढ़ें :- व्हाट्सएप ने अभद्र भाषा से निपटने के लिए नया मैसेज लेवल रिपोर्टिंग फीचर किया पेश

इसका समाधान लाते हुए, व्हाट्सएप का समर्पित विंडोज ऐप उपयोगकर्ताओं को अब व्हाट्सएप वेब खोलने और उपयोग करने के लिए Google क्रोम, माइक्रोसॉफ्ट एज, फ़ायरफ़ॉक्स या अन्य जैसे ब्राउज़रों पर भरोसा नहीं करने देता है। ऐप को चलाने के लिए केवल x64 आर्किटेक्चर-आधारित CPU और Windows 10 संस्करण 14316.0 या उच्चतर की आवश्यकता होती है।

यहां बताया गया है कि आप विंडोज के लिए व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं

Step 1: सबसे पहले आपको Microsoft Windows App Store में जाना होगा। आप केवल स्टार्ट मेन्यू खोलकर और ‘स्टोर’ टाइप करके माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऐप स्टोर खोल सकते हैं।

चरण 2: अगला कदम माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऐप स्टोर पर व्हाट्सएप डेस्कटॉप की खोज करना है। इसके लिए आपको टॉप सर्च बार पर WhatsApp Desktop लिखना होगा। एक बार विकल्प दिखाई देने पर एप्लिकेशन डाउनलोड करना शुरू करने के लिए ‘गेट’ बटन पर क्लिक करें।

पढ़ें :- WhatsApp ने अपनाया शानदार ट्रिक्स, पहले से ज्यादा मजेदार हो जाएगी चैटिंग

चरण 3: तीसरा चरण एप्लिकेशन को सेट करना और व्हाट्सएप डेस्कटॉप का उपयोग करना शुरू करना है। इसके लिए आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा, ठीक वैसे ही जैसे आप फोन पर व्हाट्सएप इंस्टॉल करते समय करते हैं। एप्लिकेशन सेट होने के बाद, आप जाने के लिए अच्छे हैं।

व्हाट्सएप डेस्कटॉप ऐप अभी भी बीटा वर्जन में है, इसलिए शुरुआती चरण में कुछ मुद्दों और बग्स की उम्मीद है। साथ ही, व्हाट्सएप डेस्कटॉप अब तक स्मार्टफोन के बिना उपयोग किए जाने से स्वतंत्र नहीं है। इसलिए, यदि आप फोन के बिना अपने पीसी पर व्हाट्सएप का उपयोग करना चाहते हैं, तो व्हाट्सएप वेब मल्टी-डिवाइस लिंकिंग के माध्यम से आपकी एकमात्र पसंद है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...