1. हिन्दी समाचार
  2. WhatsApp Pay इस साल भारत में होगा लॉन्च, गूगल पे की तरह मचाएगा धूम

WhatsApp Pay इस साल भारत में होगा लॉन्च, गूगल पे की तरह मचाएगा धूम

Whatsapp Pay Will Be Launched This Year In India Like Google Pay

By विपिन यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। Facebook के मालिकाना हक वाले मेसेजिंग ऐप WhatsApp की डिजिटल पेमेंट सर्विस भारत में जल्द ही लॉन्च होने वाली है। करीब 300 मिलियन से ज्यादा यूजर्स और खासतौर पर छोटे और मध्यम व्यवसायों (SMBs) के लिए वॉट्सऐप की पीयर-टु-पीयर यूपीआई बेस्ड पे सर्विस इस साल के अंत तक भारत में पेश कर दी जाएगी। ग्लोबल हेड विल कैथकार्ट ने गुरुवार को इस बात की घोषणा की है।

पढ़ें :- रेनॉल्ट ने इन कारों पर दी 65,000 तक की छूट, जल्द करें ख़रीदारी

मेसेजिंग ऐप पिछले एक साल से करीब दस लाख यूजर्स के साथ अपनी पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग कर रही है, जो कि अब अपने अंतिम चरण में है। भारत में वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब 40 करोड़ है। काथकार्ट ने कहा कि कंपनी चाहती है कि उसके प्लैटफॉर्म से पैसे भेजना मेसेज भेजने जितना ही आसान हो। वॉट्सऐप के ग्लोबल हेड ने नई-दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में कहा, ‘अगर उनकी कंपनी ऐसा करने में कामयाब रहती है तो इससे वित्तीय समावेश को गति देने में मदद मिल सकती है। वॉट्सऐप देश में भुगतान सेवा की शुरुआत करती है तो उसकी प्रतिस्पर्धा पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसी कंपनियों से होगी।’

वॉट्सऐप पे हालांकि इस क्षेत्र का सबसे बड़ा गेमचेंजर बनने जा रही है, जिसका बेहद आसान सा कारण यह है कि इसमें डिजिटल पेमेंट्स क्षेत्र का शीर्ष खिलाड़ी बनने की अपार क्षमता है। वॉट्सऐप के पास वर्तमान में 30 करोड़ यूजर हैं (फेसबुक के पास देश में अलग से 30 करोड़ यूजर हैं) और जैसे ही यह पीयर-टू-पीयर यूपीआई आधारित पेमेंट्स सर्विस शुरू करेगी, यह अपने ग्राहकों की संख्या के मामले में इस क्षेत्र की दिग्गज पेटीएम को पछाड़ देगी। पेटीएम के पास वर्तमान में 23 करोड़ यूजर हैं।

फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी अन्य बाजारों में भी अपनी भुगतान सेवा शुरू करने की संभावनाएं तलाश रही है। दुनियाभर में करीब डेढ़ अरब लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं।

पढ़ें :- बॉलीवुड इंडस्ट्री को लगा एक और बड़ा झटका, 'फुकरे' फिल्म के इस एक्टर का हुआ निधन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...