1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. व्हाट्सएप ने गूगल ड्राइव, आईक्लाउड के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप सुविधा शुरू की: यहां बताया गया है कि कैसे करें सक्षम

व्हाट्सएप ने गूगल ड्राइव, आईक्लाउड के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप सुविधा शुरू की: यहां बताया गया है कि कैसे करें सक्षम

अब, कंपनी ने यह सुविधा सभी उपयोगकर्ताओं के लिए पेश की है, जो सुरक्षा की इस अतिरिक्त परत को अपने iCloud और Google ड्राइव खातों में जोड़ सकते हैं जहां चैट बैकअप सहेजे जाते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप, व्हाट्सएप ने गुरुवार को वैश्विक स्तर पर अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अपना एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर शुरू कर दिया है। मैसेजिंग ऐप सबसे लंबे समय से चैट बैकअप को एन्क्रिप्ट करने पर काम कर रहा था और शुरुआती चरण में कंपनी ने अपने बीटा यूजर्स के लिए इस फीचर को पेश किया था।

पढ़ें :- WhatsApp ने नया फीचर्स का किया अनावरण , जानिए कैसे करें इस्तेमाल

अब, कंपनी ने यह सुविधा सभी उपयोगकर्ताओं के लिए पेश की है, जो सुरक्षा की इस अतिरिक्त परत को अपने iCloud और Google ड्राइव खातों में जोड़ सकते हैं जहां चैट बैकअप सहेजे जाते हैं। इस फीचर की मदद से यूजर्स उस चैट को एन्क्रिप्ट करना चुन सकते हैं जो आपके गूगल ड्राइव और आईक्लाउड पर बैकअप है और जब कोई यूजर अपनी चैट को एन्क्रिप्ट करेगा, यहां तक ​​कि व्हाट्सएप या फेसबुक भी इसे नहीं पढ़ सकता है।

इसके अलावा, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने सोशल मीडिया पेज को लिया और क्लाउड बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के रोलआउट की घोषणा की। नए फीचर की घोषणा करते हुए, व्हाट्सएप ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, यह फीचर लोगों को उनकी डिजिटल बातचीत के लिए अधिक गोपनीयता और सुरक्षा प्रदान करेगा और यह एक जिम्मेदारी है जिसे हम हल्के में नहीं लेते हैं।

इसे देखते हुए, हम दुनिया भर में आईओएस और एंड्रॉइड पर लोगों के लिए एक सुसंगत और विश्वसनीय उपयोगकर्ता अनुभव सुनिश्चित करने के लिए इसे धीरे-धीरे शुरू कर रहे हैं।

उपयोगकर्ता अब अपने पसंद के पासवर्ड के साथ या 64- अंक एन्क्रिप्शन कुंजियाँ जो केवल एक उपयोगकर्ता को पता होगी। न तो व्हाट्सएप और न ही आपका बैकअप सेवा प्रदाता बैकअप को पढ़ या अनलॉक कर पाएगा।

पढ़ें :- WhatsApp: व्हाट्सएप इंडिया हेड अभिजीत बोस का इस्तीफा, मेटा के सार्वजनिक नीति निदेशक ने भी छोड़ी कंपनी

व्हाट्सएप चैट के लिए एन्क्रिप्शन कैसे सक्रिय करें

चरण 1: सेटिंग्स पर जाएं

चरण 2: चैट पर टैप करें – चैट बैकअप पर टैप करें – और फिर ‘एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप’ पर टैप करें।

चरण 3: जारी रखें पर क्लिक करें, – फिर एक पासवर्ड या एक कुंजी बनाएं

चरण 4: एक बार जब आप पासवर्ड बना लेते हैं, तो टैप करें और व्हाट्सएप द्वारा अपना एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप बनाने के लिए प्रतीक्षा करें।

पढ़ें :- Mark Zuckerberg ने 10 महीने में गंवाई 72 फीसदी से अधिक की संपत्ति

व्हाट्सएप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन कैसे बंद करें

चरण 1: सेटिंग्स पर जाएं।

चरण 2: चैट पर टैप करें, चैट बैकअप पर जाएं और फिर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप पर जाएं।

चरण 3: इसके बाद टर्न-ऑफ मेनू चुनें।

चरण 4: वह पासवर्ड दर्ज करें जो आपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के लिए बनाया है।

चरण 5: पुष्टि करें कि आप कन्फर्म विकल्प पर टैप करके एन्क्रिप्टेड बैकअप को बंद करना चाहते हैं।

पढ़ें :- 25 अक्तूबर के बाद इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा Whatsapp, कहीं आपका फोन भी तो नहीं शामिल

ध्यान दें: यदि कोई उपयोगकर्ता व्हाट्सएप के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप का अपना पासवर्ड भूल जाता है तो वह अपने बैकअप को पुनर्स्थापित नहीं कर पाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...