अब QR कोड स्कैन कर वाट्सएप पर आसानी से ट्रान्सफर कर सकेंगे पैसे

QR कोड ,वाट्सएप पर करें मनी ट्रान्सफर, whatsapp QR code
अब QR कोड स्कैन कर वाट्सएप पर आसानी से ट्रान्सफर कर सकेंगे पैसे
नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने ग्राहकों के लिए पेश किया है QR फीचर जिससे अब आप आसानी से किसी को भी मनी ट्रांसफर कर सकेंगे। व्हॉट्सऐप में QR कोड को स्कैन कर आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। फिलहाल यह फीचर बीटा वर्जन में होगा। जानिए कैसे क्यूआर कोड को स्कैन कर भेज सकते हैं पैसे। इस ऐप से सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को भी बढ़ावा मिलेगा। ये है पूरा प्रोसेस यूजर्स को सबसे पहले अपने बीटा वर्जन…

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने ग्राहकों के लिए पेश किया है QR फीचर जिससे अब आप आसानी से किसी को भी मनी ट्रांसफर कर सकेंगे। व्हॉट्सऐप में QR कोड को स्कैन कर आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। फिलहाल यह फीचर बीटा वर्जन में होगा। जानिए कैसे क्यूआर कोड को स्कैन कर भेज सकते हैं पैसे। इस ऐप से सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को भी बढ़ावा मिलेगा।

ये है पूरा प्रोसेस

{ यह भी पढ़ें:- रेल यात्रियों के लिए तोहफा, यहां टिकट बुक कराने पर मिलेगा 10% डिस्काउंट }

यूजर्स को सबसे पहले अपने बीटा वर्जन फेसबुक ऐप के सेटिग्स को ओपन करना होगा। यहां उन्हें पेमेंट्स का ऑप्शन मिलेगा जिसे क्लिक करने के बाद लिस्ट में नीचे दिख रहे ‘New Payment’ ऑप्शन को क्लिक करना होगा। इसके बाद ‘Scan QR code’ ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करते ही आपको स्कीन पर कोड स्कैनर दिख जाएगा।

इसके बाद आप जिसे पैसे भेजने हैं उसके स्क्रीन पर दिख रहे क्यूआर कोड को स्कैन करें और बिना यूपीआई नंबर डाले ही पेमेंट करें। बता दें कि व्हॉट्सऐप ने भारत में इसी साल फरवरी में यूपीआई बेस्ट पेमेंट फीचर लॉन्च करके डिजिटल पेमेंट्स मार्केट में कदम रखा है। इससे पहले कंपनी यूपीआई के जरिए पैसे ट्रांसफर करने का ऑप्शन दिया था। लेकिन अब कंपनी ने बिना यूपीआई यानी सिर्फ स्कैन क्यूआर कोड के जरिए पैसे भेजने का ऑप्शन दे दिया है।

एंड्रॉयड बीटा यूजर्स सेटिंग्स में पेमेंट में जाएं। इसके बाद न्यू पेमेंट्स पर टैप करें। इसमें स्कैन QR कोड का विकल्प दिखाई देगा। इसमें आप जितनी भी राशि भेजना चाहे उसे एंटर कर के सेंड कर दें।

{ यह भी पढ़ें:- बड़े आर्थिक सुधारों की वजह से सबसे तेजी से बढ़ी अर्थव्यवस्थाओं में एक बना भारत }

Loading...