Whatsapp यूजर्स सावधान 2020 से इन फोन्स में काम नहीं करेगा ऐप

WhatsApp
WhatsApp आज से नहीं चला पाएंगे लाखों यूज़र्स, जानें क्यों

नई दिल्ली। दुनियाभर में लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते है ऐसे में आज ये खबर आपको दुखी कर सकता है क्योंकि कंपनी नए साल (1 फरवरी 2020) से iOS 8 या उससे अधिक पुराने iPhone और 2.3.7 या अधिक पुराने वर्जन वाले किसी भी android डिवाइस में व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं करेगा। इसके अलावा 31 दिसंबर 2019 से सभी विंडोज फोन में व्हाट्सऐप बंद कर दिया जाएगा।

Whatsapp Users Beware App Will Not Work In These Phones From 2020 :

व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग में कहा है कि 31 दिसंबर से व्हाट्सऐप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करना बंद कर देगा। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप विंडोज फोन का इस्तेमाल करते हैं और व्हाट्सऐप का इस्तेमाल जारी रखना चाहते हैं। तो इसके लिए 31 दिसंबर 2019 से पहले नया फोन खरीदना होगा। इसके साथ ही, व्हाट्सऐप ने यह भी बताया है कि अगले साल की फरवरी, यानी 1 फरवरी 2020 से ऐपल आइओएस 8 के लिए व्हाट्सऐप सपोर्ट बंद किया जा रहा है।

व्हाट्सऐप की आइओएस 8 या उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे आइफोन पर कंपैटिबिलिटी 1 फरवरी 2020 से खत्म की जा रही है। वहीं, एंड्रॉयड यूजर्स के लिए 2.3.7 जिंजरब्रेड या पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर व़हाट्सऐप काम नहीं करेगा। गौरतलब है कि व्हाट्सऐप ने कुछ समय पहले कहा था कि वह आने वाले सात साल पर फोकस करता है। ऐसे में उसका ध्यान उन मोबाइल फोन्स पर होता है, जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हों।

आपको बताते चलें कि इस बारे में व्हाट्सऐप ने पहले भी ऐसी जानकारी दी थी. इससे पहले जून में व्हाट्सऐप ने अपने सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग शेयर किया था। 31 दिसंबर 2017 के बाद कंपनी ने ‘ब्लैकबेरी ओएस’, ‘ब्लैकबेरी 10’, ‘विंडोज फोन 8.0’ और बाकी पुराने प्लैटफाॅर्म्स के लिए भी अपना सपोर्ट बंद कर दिया गया था।

नई दिल्ली। दुनियाभर में लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते है ऐसे में आज ये खबर आपको दुखी कर सकता है क्योंकि कंपनी नए साल (1 फरवरी 2020) से iOS 8 या उससे अधिक पुराने iPhone और 2.3.7 या अधिक पुराने वर्जन वाले किसी भी android डिवाइस में व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं करेगा। इसके अलावा 31 दिसंबर 2019 से सभी विंडोज फोन में व्हाट्सऐप बंद कर दिया जाएगा। व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग में कहा है कि 31 दिसंबर से व्हाट्सऐप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करना बंद कर देगा। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप विंडोज फोन का इस्तेमाल करते हैं और व्हाट्सऐप का इस्तेमाल जारी रखना चाहते हैं। तो इसके लिए 31 दिसंबर 2019 से पहले नया फोन खरीदना होगा। इसके साथ ही, व्हाट्सऐप ने यह भी बताया है कि अगले साल की फरवरी, यानी 1 फरवरी 2020 से ऐपल आइओएस 8 के लिए व्हाट्सऐप सपोर्ट बंद किया जा रहा है। व्हाट्सऐप की आइओएस 8 या उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे आइफोन पर कंपैटिबिलिटी 1 फरवरी 2020 से खत्म की जा रही है। वहीं, एंड्रॉयड यूजर्स के लिए 2.3.7 जिंजरब्रेड या पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर व़हाट्सऐप काम नहीं करेगा। गौरतलब है कि व्हाट्सऐप ने कुछ समय पहले कहा था कि वह आने वाले सात साल पर फोकस करता है। ऐसे में उसका ध्यान उन मोबाइल फोन्स पर होता है, जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हों। आपको बताते चलें कि इस बारे में व्हाट्सऐप ने पहले भी ऐसी जानकारी दी थी. इससे पहले जून में व्हाट्सऐप ने अपने सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग शेयर किया था। 31 दिसंबर 2017 के बाद कंपनी ने 'ब्लैकबेरी ओएस', 'ब्लैकबेरी 10', 'विंडोज फोन 8.0' और बाकी पुराने प्लैटफाॅर्म्स के लिए भी अपना सपोर्ट बंद कर दिया गया था।