Whatsapp पर अब करिए Video Calling

नई दिल्ली। सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप में एक नया फीचर जुड़ गया है। 15 नवम्बर को सबसे ज्यादा मांग किये जाने वाले वीडियो कालिंग फ़ीचर की शुरुआत कर दी है। कंपनी ने इससे पहले टेस्टिंग के लिए इसे बीटा वर्जन में दिया था इसलिए सभी लोग इसे यूज़ नहीं कर पाए। लेकिन अब कोई भी इसे एक अपडेट के बाद आधिकारिक तौर पर व्हाट्सऐप से वीडियो कालिंग कर सकता है।

वाट्सऐप के इस नए फीचर को एंड्रॉयड, iOS और विंडोज स्मार्टफोन में एक साथ पेश किया गया है। आने वाले कुछ दिनों में आपको इसका नया अपडेट मिलेगा। अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो गूगल प्ले स्टोर में मिलेगा, iOS में ऐप स्टोर में इसका अपडेट मिलेगा जबकि विंडोज स्मार्टफोन के स्टोर से इसका अपडेट डाउनलोड किया जा सकता है।

जैसा कि हमें पता है कि वाट्सऐप फेसबुक का हिस्सा है लेकिन वाट्सऐप पर वीडियो कालिंग की सुविधा अभी आयी है जबकि फेसबुक के मैसेंजर पर ये काफी पहले ही आ चूका है। वीडियो कॉलिंग फीचर एंड्रॉयड 4.1 और उसके ऊपर वाले वर्जन पर काम करेगा।

अपडेट करने के बाद आप जैसे ही कॉल बटन पर क्लिक करेंगे यहां आपको वॉयस के साथ ही वीडियो कॉलिंग का फीचर मिलेगा लेकिन जरूरी बात ये है कि जिससे आप वीडियो कालिंग करना चाहते है उसका भी वाट्सऐप अपडेट होना जरूरी है। सभी वीडियो कालिंग ऐप कि तरह इसे भी इतेमाल कर सकते हैँ। कम्पनी का कहना है कि नेटवर्क की क़्वालिटी के हिसाब से इसकी वीडियो कलिंग भी बढ़ेगी।

आस्था सिंह की रिपोर्ट