1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. व्हाट्सएप (WhatsApp) पर अब उपलब्ध है ‘व्यू वन्स’ फीचर , जिससे आप ऐसे फोटो और वीडियो भेज सकते हैं जिन्हें केवल एक बार देखा जा सकता है

व्हाट्सएप (WhatsApp) पर अब उपलब्ध है ‘व्यू वन्स’ फीचर , जिससे आप ऐसे फोटो और वीडियो भेज सकते हैं जिन्हें केवल एक बार देखा जा सकता है

WhatsApp अनुशंसा करता है कि उपयोगकर्ता गायब होने वाली फ़ोटो/वीडियो केवल विश्वसनीय संपर्कों को ही भेजें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

WhatsApp Android और iPhone यूजर्स के लिए ‘व्यू वंस’ फीचर को रोल आउट कर रहा है। ‘व्यू वन्स’ के माध्यम से भेजे गए फ़ोटो या वीडियो को केवल एक बार देखा जा सकता है। हालांकि, फोटो या वीडियो को खोलने के दौरान प्राप्तकर्ता स्क्रीनशॉट ले सकता है या स्क्रीन रिकॉर्डर का उपयोग कर सकता है।

पढ़ें :- WhatsApp: WhatsApp ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए UPI-आधारित भुगतान सेवा की शुरू, जानिए उपयोग करने का तरीका
Jai Ho India App Panchang

व्हाट्सएप (WhatsApp) एक नया गायब हो रहा फोटो और वीडियो फीचर शुरू कर रहा है, जहां उपयोगकर्ता ‘एक बार देखें’ फोटो और वीडियो भेज सकते हैं, और प्राप्तकर्ता इसे केवल एक बार देख पाएगा। इस फीचर को जून में बीटा बैक में टेस्ट किया जा रहा था और अब इसे सभी के लिए रोल आउट किया जा रहा है।

यह फीचर इंस्टाग्राम पर मौजूद फीचर जैसा ही है। प्राप्तकर्ता उन्हें देखने के लिए ‘फोटो’ या ‘वीडियो’ पर टैप करने के बाद, यह फिर से देखने योग्य नहीं होगा। हालाँकि, प्राप्तकर्ता फ़ोटो या वीडियो खोलते समय स्क्रीनशॉट ले सकता है या स्क्रीन रिकॉर्ड का उपयोग कर सकता है, जिससे उन्हें इसे फिर से देखने की अनुमति मिलनी चाहिए।

व्हाट्सएप (WhatsApp) प्रेषक को सूचित नहीं करता है कि एक स्क्रीनशॉट लिया गया है या स्क्रीन रिकॉर्ड की गई है। कंपनी अनुशंसा करती है कि उपयोगकर्ता केवल विश्वसनीय संपर्कों को ही गायब फ़ोटो/वीडियो भेजें।

व्हाट्सएप (WhatsApp) ‘व्यू वन्स’ फीचर ने शुरुआत में भारत में ऐप वर्जन V2.21.150 के साथ iPhone पर रोल आउट करना शुरू कर दिया था। हालांकि, Android यूजर्स ने भी जल्द ही इस फीचर को देखना शुरू कर दिया है।

पढ़ें :- जल्द-ही व्हाट्सएप देगा यूजर्स को डेस्कटॉप पर स्टिकर के रूप में तस्वीरें भेजने की सुविधा

गायब होने वाली तस्वीरें / वीडियो कैसे भेजें

गायब हो रहे फ़ोटो/वीडियो भेजने के लिए, उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास नवीनतम edition स्थापित है। फिर ऐप खोलें और एक फोटो या वीडियो चुनें जिसे भेजने की जरूरत है।

कैप्शन बार क्षेत्र के ठीक बगल में, एक नया ‘1’ आइकन दिखाई दे रहा है और उपयोगकर्ताओं को इसे टैप करना होगा। मीडिया सामग्री ‘एक बार देखें’ के माध्यम से प्राप्तकर्ता के फ़ोटो या गैलरी ऐप्स में सहेजी नहीं जाएगी और उन्हें अन्य संपर्कों को भी अग्रेषित नहीं किया जा सकता है। फीचर के माध्यम से भेजे गए फ़ोटो और वीडियो चैट से समाप्त हो जाएंगे यदि वे 14 दिनों के भीतर नहीं खोले जाते हैं। व्हाट्सएप ‘एक बार देखें’ मीडिया कंपनी को दिखाई नहीं देता क्योंकि संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं।

व्हाट्सएप (WhatsApp) का कहना है कि वाई-फाई पासवर्ड जैसे संवेदनशील कुछ साझा करने के लिए ‘व्यू वन्स’ फीचर उपयोगी हो सकता है, जिसे उपयोगकर्ता प्राप्तकर्ता के फोन पर संग्रहीत नहीं करना चाहते हैं। इस फीचर को सभी के लिए रोल आउट किया जा रहा है और इसके लिए जरूरी है कि यूजर्स के पास फोन में ऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल हो। इसके अतिरिक्त, आईफोन के लिए व्हाट्सएप अपडेट इन-ऐप संदेश सूचनाओं की एक नई शैली लाता है जो अव्यवस्था को दूर करता है और संदेश सामग्री पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। उपयोगकर्ता व्हाट्सएप के नवीनतम संस्करण को Google Play Store और Apple App Store के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

पढ़ें :- व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर फीचर: जानिए यह क्या काम करता है, क्या नहीं और चैट को कैसे करें मूव
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...