1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. WhatsApp जल्द ही पुराने iOS 10, iOS 11 वाले iPhone में काम करना बंद कर देगा

WhatsApp जल्द ही पुराने iOS 10, iOS 11 वाले iPhone में काम करना बंद कर देगा

WhatsApp जल्द ही iOS 10 और iOS 11 को सपोर्ट करना बंद कर देगा और अब यह iPhone यूजर्स को चेतावनी दे रहा है। कि उन्हें अपने iPhones को अपडेट करने की जरूरत है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

व्हाट्सएप iPhones पर पुराने iOS का समर्थन करना बंद कर देगा और ऐप उन फोन पर काम करना बंद कर देगा।

पढ़ें :- WhatsApp जल्द ही यूजर्स को डेस्कटॉप से ​​अकाउंट की जानकारी डाउनलोड करने की अनुमति दे सकता है

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, Whatsapp जल्द ही iOS 10 और iOS 11 को सपोर्ट करना बंद कर देगा और अब यह iPhone यूजर्स को चेतावनी दे रहा है। कि WhatsApp का इस्तेमाल जारी रखने के लिए उन्हें अपने iPhones को अपडेट करना होगा।

24 अक्टूबर, 2022 के बाद पुराने iOS को अपनी सेवाएं प्रदान करना बंद कर देगा। वही व्हाट्सएप हेल्प सेंटर को देखकर भी हो सकता है। जिसमें iOS 12 और नए संस्करणों को समर्थित और अनुशंसित ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में उल्लेख किया गया है, जिसमें पहले का कोई उल्लेख नहीं है।

इससे बचने के लिए, उपयोगकर्ताओं को सेटिंग्स सामान्य पर जाना होगा, फिर नवीनतम iOS संस्करण प्राप्त करने के लिए सॉफ़्टवेयर अपडेट पर टैप करें, यदि उनका फ़ोन पुराने iOS संस्करण पर चल रहा है। iPhone 5 और iPhone 5c स्मार्टफोन अभी भी iOS 10 और iOS 11 पर चलते हैं। लेकिन, जिन यूजर्स के पास iPhone 5s, iPhone 6 या iOS 12 चलाने वाले iPhone 6s हैं, उन्हें अभी चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कंपनी उन्हें सपोर्ट करती रहेगी।

इस बीच, अपडेट कुछ दिनों बाद आया है, व्हाट्सएप ने उपयोगकर्ताओं को अपने फोन पर एप्लिकेशन का उपयोग किए बिना अपने खाते की जानकारी डाउनलोड करने की अनुमति देने के लिए एक फीचर का परीक्षण किया। हालांकि यह पहले से ही उपयोगकर्ताओं को उनके बारे में एकत्रित सभी जानकारी को डाउनलोड करने की अनुमति देता है, यह अभी भी केवल मोबाइल पर उपलब्ध है। जब तक कि आप डेस्कटॉप इंटरफ़ेस के किसी विशेष बीटा संस्करण पर न हों।

पढ़ें :- क्या आप व्हाट्सएप ग्रुप से हैं परेशान, आप गुपचुप तरीके से छोड़ सकते हैं ग्रुप

इसके अलावा, कुछ हफ़्ते पहले, मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने एक ऐसे फीचर का परीक्षण शुरू किया था जो उपयोगकर्ताओं को उक्त समूह के अन्य सभी उपयोगकर्ताओं को सूचित किए बिना चुपचाप समूह छोड़ने की अनुमति देता है। एक बार जब उस अपडेट को व्यापक रोलआउट मिल जाता है, तो आप अपने इच्छित किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप को छोड़ सकेंगे और केवल ग्रुप के एडमिन को ही आपके जाने की सूचना दी जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...