कब आएगा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, जानिए

result-1555650252-1557115655

लखनऊ: यूपी बोर्ड रिजल्ट अगले महीने जारी कर दिया जाएगा। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट जून के अंत तक जारी कर दिया जाएगा, इसकी जानकारी उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने एक इंटरव्यू में दी। उन्होंने कहा 5 मई से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया ग्रीन जोन के 20 जिलों में शुरू कर दी गई थी। ऑरेंज जोन के 36 जिलों में भी 12 जून से मूल्यांकन का काम शुरू होगा। वहीं, रेड जोन में मूल्यांकन कार्य आखिरी में किया जाएगा और इसके बाद जून के अंत में परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित होगा।

When Will The 10th And 12th Results Of The Up Board Come Know :

शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि लॉकडाउन अवधि के दौरान शैक्षिक गतिविधियों को चलाना बहुत मुश्किल है। हमने अप्रैल से ही उच्च अध्ययन के स्कूलों, कॉलेजों और संस्थानों में ऑनलाइन शिक्षण प्रणाली शुरू की है। व्हाट्सएप के माध्यम से वचुर्अल क्लास चल रही हैं। इससे सत्र को नियमित करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा इस प्रक्रिया से ऑनलाइन टीचिंग का नया कांसेप्ट डेवलप हुआ है।

10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किया जाएगा। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट इस वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकेंगे। स्टूडेंट्स को यह सलाह दी जाती है कि नियमित अपडेट के लिए वे ऑफिशियल वेबसाइट देखते चेक करते रहें। आपको बता दें कि पिछले शैक्षणिक सत्र में, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट पहले जारी करने वाले राज्य बोर्डों में से एक था। पिछले साल 27 अप्रैल को रिजल्ट जारी किया गया था। 10वीं में 80.07 स्टूडेंट्स और 12वीं में 70.06 स्टूडेंट्स पास हुए थे।

लखनऊ: यूपी बोर्ड रिजल्ट अगले महीने जारी कर दिया जाएगा। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट जून के अंत तक जारी कर दिया जाएगा, इसकी जानकारी उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने एक इंटरव्यू में दी। उन्होंने कहा 5 मई से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया ग्रीन जोन के 20 जिलों में शुरू कर दी गई थी। ऑरेंज जोन के 36 जिलों में भी 12 जून से मूल्यांकन का काम शुरू होगा। वहीं, रेड जोन में मूल्यांकन कार्य आखिरी में किया जाएगा और इसके बाद जून के अंत में परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित होगा। शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि लॉकडाउन अवधि के दौरान शैक्षिक गतिविधियों को चलाना बहुत मुश्किल है। हमने अप्रैल से ही उच्च अध्ययन के स्कूलों, कॉलेजों और संस्थानों में ऑनलाइन शिक्षण प्रणाली शुरू की है। व्हाट्सएप के माध्यम से वचुर्अल क्लास चल रही हैं। इससे सत्र को नियमित करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा इस प्रक्रिया से ऑनलाइन टीचिंग का नया कांसेप्ट डेवलप हुआ है। 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किया जाएगा। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट इस वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकेंगे। स्टूडेंट्स को यह सलाह दी जाती है कि नियमित अपडेट के लिए वे ऑफिशियल वेबसाइट देखते चेक करते रहें। आपको बता दें कि पिछले शैक्षणिक सत्र में, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट पहले जारी करने वाले राज्य बोर्डों में से एक था। पिछले साल 27 अप्रैल को रिजल्ट जारी किया गया था। 10वीं में 80.07 स्टूडेंट्स और 12वीं में 70.06 स्टूडेंट्स पास हुए थे।