1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. क्या भारत में भी बिक रहे नकली अंडे, जाने क्या है वायरल वीडियो का सच

क्या भारत में भी बिक रहे नकली अंडे, जाने क्या है वायरल वीडियो का सच

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। सोशल मीडिया पर इन दिनों नकली अंडों को लेकर काफी चर्चा हो रही है। जिसकी वजह से लोग अंडा खाने से परहेज करने लगे हैं। साथ ही मार्केट पर भी इसका काफी असर पड़ रहा है। नकली अंडे मार्केट में बेचा जा रहा है या नहीं इस बात की कोई पुष्टि सामने नहीं आई है। हालांकि सोशल मीडिया पर फैल रही इस खबर को सिर्फ एक अफवाह बताया गया है।

सोशल मीडिया पर ये दावा किया जा रहा कि नकली अंडों में प्लास्टिक मिलाकर बेचा जा रहा है। साथ ही नकली अंडों से बचने के लिए कई तरह के तरीके भी बताए जा रहें हैं। वहीं, नकली अंडे को लेकर कई वीडियो सामने आयें हैं जिसमें नकली और असली अंडों की पहचान को लेकर बताया गया है।

नकली अंडे को लेकर जब कई तरह के वीडियो सामने आने लगें तो इस बात का पता लगाया कि क्या भारत में भी नकली अंडे का ये व्यापार चल रहा है। Central Poultry Development Organisation की डायरेक्टर ने बताया, ‘भारत में नकली अंडा महंगा पड़ता है और मुर्ग़ी पालना ही सस्ता है।ऐसे में मार्केट में नकली अंडे बेचने का कोई फाएदा नहीं हैं।’

वही, महाराष्ट्र के Food and Drug Administration के अधिकारियों ने भी नक़ली अंडे को लेकर कहा, ‘हमने तो आज तक ऐसा कोई केस नहीं देखा। कई बार शिकायत आयी लेकिन टेस्ट में कुछ नहीं निकला।’

सोशल मीडिया पर फैल रहीं नकली अंडे की वीडियो की बात करें तो वो वीडियो असल में खिलौने बनाने का वीडियो है, जो अंडे के आकार का होता है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो के ज़रिए नक़ली अंडों की अफवाह उड़ाई गई और कई लोग इसके झांसे में भी आ गए। भारत में नकली अंडे को बेचे जाने को लेकर ये बात तो स्पष्ट है कि ये एक अफवाह है। वहीं, भारत के अलावा नकली अंडे को लेकर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...