1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. स्किन बनानी है चमकदार या हेल्थ की हो कोई समस्या, ये एक ड्रिंक आपकी हर समस्या को करेगी दूर

स्किन बनानी है चमकदार या हेल्थ की हो कोई समस्या, ये एक ड्रिंक आपकी हर समस्या को करेगी दूर

Whether To Make The Skin Shiny Or Health Problem This One Drink Will Remove All Your Problems

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: हर व्यक्ति चाहता है कि उनकी त्वचा चमकदारती और चमकदार दिखे। लोग अपनी त्वचा पर चमक पाने के लिए महंगे स्किनकेयर उत्पादों पर बहुत खर्च करते हैं। लेकिन त्वचा की अद्भुत चमकदार के लिए पोषण के साथ उचित आहार लेने का सुझाव दिया जाता है।

पढ़ें :- गर्मियों में टैनिंग फ्री स्किन ऐसे करें पुदीना के फेस पैक का इस्तेमाल, कुछ ही दिन में निखार जाएगी त्वचा

ये प्राकृतिक उपाय न केवल किसी की त्वचा को चमकदारदार बनाते हैं बल्कि मेटाबॉलिक गतिविधियों को मैनेज करने में भी मदद करते हैं। यहां एक साधारण जूस है जिसे ताजा तैयार कर के हर दिन इसका सेवन किया जा सकता है।

सामग्री

  • चुकंदर
  • धनिया
  • आंवला

तैयारी की विधि

एक मिश्रण ब्लेंडर में, तीन सामग्री को एक साथ मिलाएं।

लाभ

चुकंदर, धनिया और आंवले का कॉम्बिनेशन ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है। आंवले में मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए अच्छा होता है; यह धब्बों, निशानों को साफ करता है और झुर्रियों को दूर रखता है। आंवला हाइड्रेट करता है और त्वचा को प्राकृतिक तरीके से प्लंप्स करता है। आंवला बालों को जड़ से पोषण देता है, जिससे वह चमकदार दिखता है। रस में फाइटोन्यूट्रिएंट, बीटालिन होते हैं, जिनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। ये विषहरण प्रक्रिया के लिए आवश्यक हैं।

पढ़ें :- जल्द बनने वाली हैं दुल्हन, तो इन उबटन से घर में निखारें त्वचा... दिखेंगी बला की खूबसूरत

व्यायाम के बाद मांसपेशियों में दर्द तब बहुत कम हो जाता है जब कोई व्यक्ति अपने व्यायाम के बाद चुकंदर का एक गिलास रस पीता है। क्षारीय पाचन में सुधार करने में मदद करता है, एसिडिटी को सामान्य स्तर पर रखता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, रक्तचाप को बनाए रखता है और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। गर्भवती महिला को उचित हीमोग्लोबिन बनाए रखने के लिए और अच्छी दूध की आपूर्ति के साथ विस्तारित स्तनपान अवधि के लिए इस चुकंदर मिश्रण रस का एक गिलास लेने की सलाह दी जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...