1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. ओट्स और दलिया मे कौन है बेस्ट, वजन कम करने के साथ दूर करता है ये प्रॉब्लम

ओट्स और दलिया मे कौन है बेस्ट, वजन कम करने के साथ दूर करता है ये प्रॉब्लम

Who Is The Best In Oats And Oatmeal This Problem Does Away With Weight Loss

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: वज़न कम करने के लिए आप सबसे पहले जिस चीज़ में बदलाव करते हैं वो है आपका नाश्ता क्योंकि नाश्ते को दिन का सबसे ज़रूरी भोजन माना जाता है।

पढ़ें :- स्किन बनानी है चमकदार या हेल्थ की हो कोई समस्या, ये एक ड्रिंक आपकी हर समस्या को करेगी दूर

वज़न पर नज़र रखने वाले, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, संतुलित आहार लेते हैं और जब बात टेस्ट व हेल्थ दोनों की एक साथ आए तो ज़्यादातर लोग अपने नाश्ते में ओट्स और दलिये का विकल्प ही चुनते हैं।

ओट्स

ओट्स एक तरह का साबुत अनाज है, जो सस्ता होने के साथ साथ हेल्दी भी है और जिसे खाने से आपके शरीर को कई तरह के लाभकारी पोषण प्राप्त होते हैं। इसमें हेल्‍दी कार्ब्‍स और फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इसे तैयार करना बेहद ही आसान है।

यहां तक कि आप इसमें कुछ फल और नट्स डालकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं। ओट्स मैंगनीज, प्रोटीन, फॉस्फोरस और आयरन से भरपूर होता है।

पढ़ें :- विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस: जानिए ऑस्टियोपोरोसिस का क्या है लाइफ मे महत्व...

दलिया

टूटा हुआ गेहूं, जिसे आमतौर पर भारत में दलिये के रूप में जाना जाता है, यह एक बेहतरीन नाश्‍ता है। यहां तक कि, मध्य पूर्वी देशों में पारंपरिक व्यंजनों को तैयार करने के लिए दलिये का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। दलिया, साबुत और कच्चे गेहूं दानों को बारीक पीसकर बनाया जाता है।

यह न केवल स्वादिष्ट और जल्दी तैयार होता है बल्कि बहुत पौष्टिक भी होता है। दलिया फोलेट, विटामिन बी 6, नियासिन, तांबा, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन से युक्‍त होता है।

वज़न घटाने में दलिया है माहिर

उच्च फाइबर युक्‍त आहार परिपूर्णता की भावना को बढ़ाता है और इस प्रकार कैलोरी का सेवन कम करता है। यह आम तौर पर कैलोरी में कम होता है, इसलिए यह आपके दैनिक कैलोरी सेवन को आसानी से प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकता है। हर दिन दलिया खाने से आपको अपने वज़न को कम करने में मदद मिल सकती है।

पढ़ें :- फेस्टिव सीजन में फेस पर बनाए रखना चाहते हैं चमक, ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल

इसके अलावा, दलिया आंत के हेल्‍दी बैक्टीरिया को बढ़ावा दे सकता है। ये बैक्टीरिया शॉर्ट-चेन फैटी एसिड का उत्पादन करते हैं, जो आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और कब्ज़ को रोकते हैं।

वज़न घटाने में ओट्स बेजोड़

ओट्स फाइबर से युक्‍त होता है, जो आपको अधिक समय तक भरा रखता है। यह आपको अपने भोजन के बीच अनहेल्‍दी फूड को खाने से रोकता है। इसके अलावा, ओट्स कैलोरी और फैट में कम होता है। फाइबर आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है, पेट से संबंधित मुद्दों जैसे IBS या एसिड रिफ्लक्स को रोकता है।

जर्नल न्यूट्रीशन में प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन के अनुसार, ओट्स की खिचड़ी डी-टू-ईट अनाज की तुलना में अधिक प्रभावी है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...