1. हिन्दी समाचार
  2. कौन हैं विदिशा मैत्रा? जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाक को दिया मुंहतोड़ जवाब

कौन हैं विदिशा मैत्रा? जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाक को दिया मुंहतोड़ जवाब

Who Is Vidisha Maitra Who Gave A Befitting Reply To Pakistan On The International Stage

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने पाक पीएम इमरान खान के भाषण का करारा जवाब दिया है। भारत की ओर से यह जवाब संयुक्त राष्ट्र में विदेश मंत्रालय की प्रथम सचिव विदिशा मैत्रा ने दिया। भारत ने अपने जवाब में कहा कि इमरान के भाषण में अपरिपक्वता नजर आई है।

पढ़ें :- Rajendra Prasad Jayanti: सादगी से भरा था देश के प्रथम डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जीवन

संयुक्त राष्ट्र में ‘राइट टू रिप्‍लाई’ का इस्तेमाल करते हुए विदिशा मैत्रा ने कहा कि भारत पर हमला करने के लिए उन्होंने जिन शब्दों का इस्तेमाल किया जैसे ‘तबाही’ ‘खून-खराबा’ ‘नस्लीय श्रेष्ठता’, ‘बंदूक उठाना’ और ‘अंत तक लड़ना’, एक मध्ययुगीन मानसिकता को दशार्ता है न कि 21वीं सदी के दृष्टिकोण को। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 37० को हटाए जाने पर जो कि भारतीय राज्य जम्मू-कश्मीर के विकास और एकीकरण में बाधा था, उस पर पाकिस्तान की नफरत भरी प्रतिक्रिया इस तथ्य की उपज है कि जो लोग लड़ाई में यकीन करते हैं वे कभी भी शांति का स्वागत नहीं करते।

संयुक्त राष्ट्र में ‘राइट टू रिप्‍लाई’ का इस्‍तेमाल करने वाली विदिशा मैत्रा भारतीय विदेश सेवा के 2009 बैच की अधिकारी हैं। उन्होंने साल 2008 में सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास की थी। विदिशा ने सिविल सर्विसेज परीक्षा में पूरे देश में 39वां रैंक हासिल किया था। जबकि 2009 में ट्रेनिंग के दौरान उन्हें बेस्ट ट्रेनिंग ऑफिसर के लिए गोल्ड मेडल भी मिला था। विदिशा मैत्रा फिलहाल संयुक्त राष्ट्र में भारत की प्रथम सचिव हैं और वहां पर भारत की सबसे नई अधिकारी भी हैं।

विदिशा मैत्रा यूएन में सुरक्षा काउंसिल सुधार, सुरक्षा काउंसिल (पड़ोस/क्षेत्रीय) से जुड़े मुद्दे देखती हैं। साथ में उनको शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) को भी देखने की जिम्मेदारी संभाल रही है। इसके अलावा गुट निरपेक्ष देशों के साथ समन्वय और संयुक्त राष्ट्र के जरिेये दुनिया भार के चर्चित विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और शिक्षण संस्थान से संपर्क करने की जिम्मेदारी भी विदिशा मैत्रा के पास है।

पढ़ें :- जरा संभाल कर! ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा मुकदमें लड़ने वाला शख्स, ऐसे कमाता है करोड़ो रुपया

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...