1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. WHO के इस गुफा जाने के प्रस्ताव को चीन ने किया खारिज, ड्रैगन के इनकार के पीछे आखिर क्या है राज

WHO के इस गुफा जाने के प्रस्ताव को चीन ने किया खारिज, ड्रैगन के इनकार के पीछे आखिर क्या है राज

चीन (China) से पूरी दुनिया में कोराेना (Corona) फैला। इस बात को पूरी दुनिया के सामने ड्रैगन हमेशा नकारता रहा है। एक अनुमान यह है कि चीन के चमगादड़ों से कोरोना महामारी (Corona Pandemic)  इंसानों में फैला, लेकिन इसकी भी पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। अब इस मामले में WHO की टीम चीन में चमगादड़ों की गुफाओं और पशुपालन के लिए बने फार्मों की जांच करना चाहती है, लेकिन चीन ने इससे इनकार कर दिया है। इस इनकार के बाद पूरे मामले को संदिग्ध तौर पर देखा जा रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

बीजिंग। चीन (China) से पूरी दुनिया में कोराेना (Corona) फैला। इस बात को पूरी दुनिया के सामने ड्रैगन हमेशा नकारता रहा है। एक अनुमान यह है कि चीन के चमगादड़ों से कोरोना महामारी (Corona Pandemic)  इंसानों में फैला, लेकिन इसकी भी पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। अब इस मामले में WHO की टीम चीन में चमगादड़ों की गुफाओं और पशुपालन के लिए बने फार्मों की जांच करना चाहती है, लेकिन चीन ने इससे इनकार कर दिया है। इस इनकार के बाद पूरे मामले को संदिग्ध तौर पर देखा जा रहा है।

पढ़ें :- चीन में सरकार के खिलाफ बढ़ता जा रहा आक्रोश, जानिए इसके पीछे का कारण

‘वॉशिंगटन पोस्ट’ की नई रिपोर्ट दावा करती है कि कोरोना महामारी (Corona Pandemic)  की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए WHO ने वुहान में एन्शी नाम की जगह का दौरा करने का प्रस्ताव दिया था। यह जगह वुहान से छह घंटे की दूरी पर है, जिसे कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का एपिकसेंटर माना जाता है, लेकिन चीन ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

हालांकि, यह पहली बार नहीं है, जब चीन (China)  ने कोरोना उत्पत्ति (Corona Origin) के लिए प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय जांचों होने में रोक लगाई है। इसी साल विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम चीन में जांच के लिए पहुंची थी, लेकिन उस दौरान भी टीम के सदस्यों की गतिविधियों को सीमित रखा गया था। आखिर में टीम ने निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए और अधिक जांच की जरूरत बताई थी।

इसी साल, अगस्त में अमेरिकी खुफिया एजेंसियों (American Intelligence Agencies) ने राष्ट्रपति जो बायडन (President Joe Biden) को बताया था कि कोरोना वायरस (Corona Virus) को बायोलॉजिकल हथियार (Biological Weapon) नहीं था बल्कि संभवतः यह लैब से लीक हुआ या फिर नेचुरल ट्रांसमिशन (Natural Transmission) था। हालांकि, चीन (China) से लगातार इस दावे को खारिज करता रहा है कि कोरोना वायरस (Corona Virus)  की उत्पत्ति उसके देश में हुई।

पढ़ें :- आज आठ अरब हो जायेगी दुनिया की आबादी, 2023 में चीन को पीछे छोड़ेगा भारत
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...