1. हिन्दी समाचार
  2. इस वजह से शिमला-मसूरी से भी ज्यादा ठंडी है दिल्ली

इस वजह से शिमला-मसूरी से भी ज्यादा ठंडी है दिल्ली

Why Delhi Has Been Colder Than Shimla And Mussoorie

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। इन दिनों पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है वही बात करें दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की तो इस साल
ठंड ने दिसंबर महीने में पिछले 119 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दरअसल इस बार दिसंबर महीने में Delhi-NCR में पहाड़ी इलाकों से भी ज्यादा ठंड देखने को मिल रही है। यहाँ तक कि शिमला और मसूरी भी Delhi-NCR के तापमान के आगे फीके पड़ गए हैं। क्या आप जानते हैं कि आखिर ऐसा हो क्यों हो रहा है? चलिए जानते हैं इसके कारण

पढ़ें :- महिलाओं को ये काम करते कभी ना देखें वरना हो सकती है बड़ी भूल

मौसम विभाग के मुताबिक Delhi-NCR में सफदरजंग का तापमान शिमला और मसूरी से कम है। सफदरजंग में शनिवार रात न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस था, जबकि शिमला में 4 और मसूरी में 3.9 डिग्री। वहीं दिल्ली के पालम इलाके में रविवार को न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस था। जबकि, शिमला में 2.8 और मसूरी में 4.0 डिग्री सेल्सियस।

सफदरजंग में दिन का तापमान शनिवार को 13.3 डिग्री था, जबकि शिमला का 14.8 और मसूरी का 14.1 डिग्री। वहीं, पालम का पारा रविवार को 13.5 डिग्री था, जबकि शिमला का 14.4 और मसूरी का 14.5 डिग्री सेल्सियस था। अब हम आपको बताएंगे कि आखिर ऐसा हुआ क्यों?

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा कोहरे की वजह से हो रहा है। कोहरा इतना ज्यादा हो रहा है कि सूर्य की रोशनी जमीन तक नहीं आ रही है और यही वजह है कि तापमान में इजाफा नहीं हो रहा है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले चार दिनों तक दिल्ली को ठंड से राहत नहीं मिलेगी, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 31 दिसंबर से अगले चार दिनों तक बारिश और बर्फबारी होगी। इससे दिल्ली और आसपास के इलाकों में ठंड बढ़ने की संभावना है। इन दिनों

पढ़ें :- पैर भी बताते हैं कितने भाग्यशाली हैं आप, जानिए क्या है समुद्रशास्त्र

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...