क्‍यों शारीरिक संबंध बनाने के बाद पुरुषों को नींंद आने लगती हैं?

सेक्स के बाद नींद आने की समस्या बहुत आम बात है, क्योंकि सेक्‍स के बाद शरीर से कई हार्मोन्‍स और केमिकल बाहर निकल जाते है जिस वजह से शरीर को बहुत आराम मिलता है। हालांकि, यह समस्या न केवल पुरुषों के साथ होती हैं, बल्कि महिलाएं भी सेक्स के बाद नींद जैसा महसूस करती हैं। लेकिन, यह भी सच है कि पुरुष महिलाओं की तुलना में सेक्स के बाद जल्दी सो जातें हैं।

एक शोध में यह बातें सामने आई हैं कि क्यों आख़िरकार लोगों को सेक्स के बाद नींद आती हैं, आइए जानते है।

{ यह भी पढ़ें:- महिलाओं का चेहरा बताता है उनकी शारीरिक सम्बन्ध बनाने की क्षमता }

हार्मोन का प्रभाव – शोध में यह पाया गया कि सेक्स के बाद खासकर पुरुषों को अधिक नींद आती है। क्‍योंकि सेक्‍स के बाद शरीर से ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन और प्रोलेक्टिन हार्मोन का स्‍त्राव होता है। हालांकि, सेक्स के दौरान यह हार्मोन महिलाओं की अपेक्षा पुरूषों के शरीर में अधिक सक्रिय हो जाते हैं, जिससे कि नींद आने लगती है। साथ ही, महिलाओं में भी संभोग करने के दौरान शरीर के हार्मोन्स तेजी से बदलते हैं, जिस कारण उन्हें भी सुस्ती आती हैं।

ऊर्जा की खपत – शोध के दौरान यह बात भी सामने आयी हैं कि सेक्स के बाद ऊर्जा की अधिक खपत होती है, जिस कारण नींद आने जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। क्योंकि, अत्यधिक मात्रा में कैलोरी खत्म होने के कारण उनके शरीर में एक प्रकार की कमजोरी सी लगने लगती है जिससे वो थकान का अनुभव करते है। और ऐसे समय में लोग सोना ज्यादा पंसंद करते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- आजकल सिंगल्स को नहीं चाहिए वर्जिन पार्टनर, जानें क्यों }

मूड में परिवर्तन – कुछ लोगों से बात के बाद यह बातें सामने आयी हैं कि सेक्स के बाद लोगों के मूड में बदलाव आने के कारण उनमें नींद की समस्या उत्पन्न होने लगती हैं। इसलिए लोग सेक्स के बाद सोना पसंद करते हैं।

नींद है बेहतर – कुछ लोग सेक्स के बाद तुरंत सो जाने को अच्छा नहीं मानते हैं, जबकि वैज्ञानिकों का मानना है कि यह सेहत के लिए अच्छा होता है। क्योंकि, सेक्स के बाद एक तो नींद अच्छी आती है, और दूसरी बात यह है कि इससे तनाव के साथ-साथ थकान से भी छुटकारा मिलती है।

{ यह भी पढ़ें:- जानिये महिलाएं किस दिन शारीरिक संबंध बनाने को रहती हैं बेताब }